Friendship Day 2019: Bollywood Stars की दोस्ती के 5 अनसुने किस्से

8/2/2019 12:11:33 PM

तड़का टीम। कहते हैं सभी रिश्ते पहले से तय होते हैं, केवल दोस्ती ही एकमात्र ऐसा रिश्ता है जो हम अपनी पसंद से बनाते हैं। सिनेमा हमारी ज़िंदगी को प्रभावित करता है और साथ ही हम अपने पसंदीदा सितारों की ज़िंदगी से भी प्रभावित होते हैं। फिल्मों में तो हमने दोस्ती के कई उदाहरण देखे हैं। आज हम बात करेंगे फ़िल्मी सितारों की ऐसी दोस्ती की जिन्होंने कभी एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा। ऐसे सितारे जिन्होंने पर्सनल लाइफ में भी दोस्ती को उतना ही जीया, जितना पर्दे पर जिया। जिन्होंने अपनी दोस्ती से दूसरे बॉलीवुड स्टार्स को एक मिसाल पेश की। 



अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र


बात अगर दोस्ती की हो और जय-वीरू का नाम ना आए तो यह बेमानी होगी। शोले फिल्म जितनी बड़ी हिट थी, उतनी ही हिट थी जय और वीरू की दोस्ती। न केवल रील लाइफ में, बल्कि रियल लाइफ में भी अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र की दोस्ती की मिसाल आज तक दी जाती है।

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि धर्मेंद्र ने जय के रोल के लिए अमिताभ के नाम की सिफारिश अगर नहीं की होती, तो शायद यह जोड़ी कभी बन नहीं पाती, और अगर बनती भी तो इसका उतना लोकप्रिय होना संभव नहीं होता।


लक्ष्मीकांत और प्यारेलाल


‌बचपन में इस नाम को सुनकर लगता था कि यह नाम एक ही इंसान का है। 1963 से 1998 तक के सफर में इस जोडी ने 635 फिल्मों के लिए 3,810 गाने तैयार किए। कभी कुछ निर्माता-निर्देशक के साथ काम को लेकर छोटे-बडे झगड़े भी हुए। बॉबी फिल्म से ये जोड़ी आर के फिल्म से जुड गई।इस कामयाबी के बाद दोनों ने राज कपूर के साथ दो और फिल्में ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ और ‘प्रेम रोग’ की। इनके गाने भी अच्छे रहे।

 

इस जोडी की दोस्ती 35 साल रही। 1998 में लक्ष्मीकांत के देहांत के बाद प्यारेलाल ने काम करना बंद कर दिया।  


आमिर खान और सलमान खान


1994 की सुपरहिट फिल्म अंदाज अपना अपना की स्टार जोड़ी सलमान और आमिर की ये दोस्ती 25 साल पुरानी है। एक इंटरव्यू में इन्होंने अपनी दोस्ती का किस्सा भी बताया।

दरअसल, इंटरव्यू के दौरान आमिर को बताया गया कि सलमान ने एक बार कहा था कि वे (आमिर) ऑटो के पैसे नहीं देते हैं। इस आरोप के जवाब में आमिर ने एक इंसिडेंट रिकॉल कराया। आमिर ने बताया, "एक बार मैंने और सलमान ने खूब शराब पी, दोनों ऑटो से इधर-उधर घूमे, लेकिन पैसे मैंने नहीं दिए, बल्कि सलमान को देने पड़े। ऐसा इस वजह से भी था कि मेरे पास पैसे नहीं थे।" आमिर की मानें तो वे कभी अपने पास पैसे नहीं रखते। जब भी जरूरत होती है तो पत्नी किरण राव से मांग लेते हैं या फिर साथ रहने वाली मैनेजर से मांगते हैं। लेकिन उस रोज उनके साथ इनमें से कोई भी नहीं था। इसलिए पैसे सलमान को देने पड़े।


शाहरुख़ खान और जूही चावला


शाहरुख़ खान और जूही चावला को हम कई फिल्मों में साथ देख चुके हैं। फिल्मों के अलावा भी ये जोड़ी काफी क्लोज रही है। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में साथ काम किया है और लगभग सारी फिल्में हिट भी रही हैं। इनकी दोस्ती किसी से भी छुपी नहीं है। ये दोनों साथ में एक प्रोडक्शन हाउस भी चलाते हैं। उनकी दोस्ती की एक मिसाल ये भी है कि जब उनके प्रोडक्शन हाउस को लेकर दोनों के बीच अनबन होने लगी तो जूही ने दोस्ती बचाने के लिए प्रोडक्शन  हाउस से साझेदारी वापस ले ली।

यही वजह है कि अब जूही, शाहरूख खान के साथ में आईपीएल टीम कोलकाता नाईट राइडर की को-ओनर भी है और दोनों अक्सर मैदान पर अपनी टीम का हौंसला बढ़ाते दिख जाते हैं।


अजय देवगन और रोहित शेट्टी


रोहित शेट्टी और अजय देवगन की दोस्ती बहुत ही गहरी है। ये दोनों पिछले 28 साल से एक दूसरे को जानते हैं। रोहित तो ये भी कहते हैं कि वह जब भी कुछ भी करते हैं तो उस बात की पूरी जानकारी अजय को होती है। रोहित शेट्टी ने अपनी ज्यादातर फिल्में भी अजय देवगन के साथ ही दी हैं। रोहित शेट्टी अजय को अपना लक्की चार्म मानते हैं।

रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी शुरूआती 13 फिल्मों में से 10 फिल्मों में अजय देवगन रहे हैं। इस बात से आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि रोहित और अजय के बीच की कैमिस्ट्री कितनी शानदार है।

Smita Sharma