Forbes India सेलेब्रिटी सूची में शीर्ष पर सलमान, देखें लिस्ट

12/22/2017 10:32:25 PM

मुंबईः बॉलीवुड के कई सितारों ने फेम के साथ कमाई भी इस साल अच्‍छी की। इसी के साथ कई सितारों का नाम फ़ोर्ब्स की वर्ल्ड वाइड सूची में शामिल हुआ। अक्षय, सलमान, शाहरुख टॉप टेन में शामिल हुए। फोर्ब्स फ़ोर्ब्स ने भारतीय सेलिब्रिटीज की टॉप 100 लिस्ट भी जारी की है। ये सेलेबस की सालाना कमाई के रिव्यू पर आधारित है. सेलिब्रिटीज की इस कमाई का आंकलन 1 अक्टूबर 2016 और 30 सितंबर 2017 के बीच का है। 

 

बता दें फोर्ब्स ने भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 100 सेलिब्रिटी की सूची जारी की है। इसमें पिछली बार की तरह इस बार भी बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ही टॉप पर हैं। 51 साल के सलमान की सालाना कमाई 232.83 करोड़ रुपए हैं। इस साल रिलीज हुई 'ट्यूबलाइट' बॉक्स ऑफिस पर खासा रिस्पॉन्स न दे पाने के बाद भी सलमान टॉप पर बने रहे। फोर्ब्स द्वारा जारी की गई टॉप 3 सेलिब्रिटी पिछले साल की तरह बिल्कुल वही है। पहले स्थान पर सलमान वहीं दूसरे और तीसरे पोजिशन पर क्रमश: शाहरुख खान और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हैं। फिलहाल फोर्ब्स ने यह भी कहा कि इस बार फॉर्मूला चेंज करके लिस्ट तैयार की गई है।

 

दूसरे पोजिशन पर आने वाले 52 साल के शाहरुख की इस साल कोई भी ऐसी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट नहीं हो सकी। इसके बावजूद उन्होंने अपना ब्रैंड वैल्यू बरकरार रखा है। उनकी सालाना कमाई 170.5 करोड़ रुपए है। इस साल शाहरुख की 'रईस' और 'जब हैरी मेट सेजल' फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी। वहीं तीसरे पोजिशन पर फोर्ब्स के लिस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को जगह मिली। विराट कोहली ने अपने कप्तानी में न सिर्फ टीम इंडिया को टेस्ट और वनडे में टॉप पर पहुंचाया, बल्कि कई ऐड में भी काम करके अपनी ब्रांड वैल्यू टॉप 3 में जगह बनाई। जारी हुई लिस्ट के अनुसार विराट की सालाना कमाई 100.72 करोड़ रुपए हैं।

 

इस लिस्ट में चौथे पोजिशन पर बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार हैं, जिनकी सालाना कमाई 98.25 करोड़ रुपए है। खिलाड़ी कुमार की फिल्म 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा' ने बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। पांचवे स्थान पर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर अभी भी गेम में बने हुए हैं, लेकिन इस बार बल्ले से नहीं बल्कि कमाई से। सचिन की कमाई 82.50 करोड़ रुपए है। छठवें नंबर पर आमिर खान 68.75 करोड़ रुपए तो वहीं सातवें पोजिशन पर बॉलीवुड से हॉलीवुड की तरफ रुख करने वाली एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा हैं। बता दें कि प्रियंका एकलौती महिला है, जिन्होंने टॉप 10 की लिस्ट में जगह बनाई।