बॉलीवुड की वो पांच फिल्म Directors जिन्होंने अपने काम से बनाई पहचान

3/8/2019 1:41:37 AM

मुंबईः 8 मार्च यानि कि आज के दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। महिलाएं हर साल और हर क्षेत्र में तरक्की करती जा रही हैं। राजनीति से लेकर देश की सुरक्षा तक, महिलाओं ने हर स्तर पर पुरुषों के बराबर कदम बढ़ाएं है। बॉलीवुड में भी कई ऐसी एक्ट्रेस भी हैं जिन्होंने फिल्मों में अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीता और ऐसा अभिनय करके दिखाया जो बहुत हद तक पुरुषों को भी पीछे छोड़ देता है। एक्टिंग के साथ साथ इन एक्ट्रेसस ने डॉयरेक्टर का काम भी बाखूभी किया है। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहें हैं बॉलीवुड की वो 5 महिलाएं के बारें में जिनके नाम भारत की टॉप डॉयरेक्टरो में शामिल है।

जोया अख्तर
जोया अख्तर की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ने गली बॉय के साथ धमाल मचा दिया। उनकी पहले की फिल्में 'लक बाय चांस', 'ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा' और 'दिल धड़कने दो' को भी खूब सराहा गया, लेकिन 'गली बॉय' के मेंं उनकी मेहनत देखकर लोगों ने कहा है कि वह काफी बेहतरीन फिल्मकारों में से एक हैं।

कंगना रनौत
इससे पहले जनवरी में कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' रिलीज हुई है। इस फिल्म में कंगना ने झांसी की रानी लक्ष्मी बाई का किरदार निभाया है। इस फिल्म में रानी लक्ष्मी बाई के शौर्य और देशभक्ति को दिखाया गया था। लोगों ने कंगना के अभिनय की काफी तारीफ की। 

गौरी शिंदे
गौरी शिंदे ने फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' बनाई थी। ये फिल्म श्री देवी की सबसे यादगार रही। गौरी ने बाद में आलिया भट्ट और शाहरुख खान के साथ 'डियर ज़िंदगी' का निर्देशन किया। दोनों फिल्में काफी अच्छी रही। उन्होंने उपरोक्त फिल्मों में अपने काम के लिए कई पुरस्कार जीते।

रीमा कागती
रीमा कागती और ज़ोया अख्तर की आपक में खूब जमती है। रीमा कागती ने 'हनीमून ट्रैवल्स', 'तालाश और गोल्ड' का निर्देशन किया है। जहां उन्हें आलोचकों की प्रशंसा मिली तो वहीं दूसरी ओर उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी सफल रहीं।

कोंकणा सेन शर्मा
भले ही कोंकणा सेन शर्मा को ज्यादातर एक एकट्रेस के तौर पर जाना जाता है, लेकिन उन्होंने 'नामकोरन', 'बंगाली' फिल्म, 'ए डेथ इन द गंज' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है, जिसके लिए उन्हें विभिन्न पुरस्कारों और 'हसीन तू हसीन दिन' में नामित किया गया था।

Pawan Insha