कन्नड़ एक्टर चेतन अहिंसा के खिलाफ हुई FIR, ''भूत कोला परंपरा'' पर दिया था विवादित बयान

10/23/2022 9:48:13 AM

मुंबई: बाॅक्स ऑफिस पर इस समय कन्नड़ फिल्म कांतारा धूम मचा रही है।  16 करोड़ रुपये की लागत में बनी यह फिल्म अब तक बॉक्स ऑफिस पर 140 करोड़  से ज्यादा की कमाई कर चुकी है। यूं तो पूरी दुनिया में फिल्म के कलेक्शन की चर्चा हो रही थी लेकिन अब फिल्म में दिखाई गई एक मान्यता पर बहस चालू हो गई है।

PunjabKesari

दरअसल, फिल्म की रिलीज के बाद से 'भूत कोला' की परंपरा पर चर्चा हो रही है। इस मतभेद की वजह से लोगों ने कन्नड़  एक्टर चेतन अहिंसा के खिलाफ हिंदुओं की भावनाएं आहत करने के आरोप में शिकायत दर्ज करवाई है।

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो हिंदू जागरण वेदिक ने कन्नड़ एक्टर चेतन अहिंसा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यह शिकायत कर्नाटक के उडुपी जिले में कथित तौर पर हिंदू भावनाओं को आहत करने के आरोप में दर्ज कराई गई है। 

PunjabKesari

चेतन अहिंसा ने कथित तौर पर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करते हुए भूत कोला पर विवादित टिप्पणी की है। दरसअल, चेतन अहिंसा ने फिल्म के निर्देशक और नायक ऋषभ शेट्टी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा था- 'भूत कोला की परंपरा हिंदू धर्म का हिस्सा नहीं है। यह तो हिंदू धर्म के अस्तित्व में आने से पहले भी मौजूद थी। 'जैसे हिंदू भाषा को थोपा नहीं जा सकता वैसे ही लोगों पर हिंदुत्व नहीं थोपा जा सकता। भूत कोला भूमि के मूल निवासियों की परंपरा है। यह हिंदू धर्म के तहत नहीं आएगा।' एक्टर के इस बयान की वजह से हिंदू समूह चेतन अहिंसा पर भड़क गए हैं। 

PunjabKesari

क्या है भूत कोला की परंपरा?

बता दें कि कर्नाटक के ग्रामीण इलाकों में मनाए जानी वाली प्रथा को 'भूत कोला' कहा जाता है। इस प्रथा के तहत गांव के लोग दैव की पूजा करते हैं। पूजा के दौरान गांव का ही कोई व्यक्ति दैव की वेश-भूषा धारण करता है और नृत्य करने लगता है। दैव की वेश-भूषा धारण करने वाले को ही दैव नर्तक कहते हैं। मान्यता यह है कि नृत्य करने के दौरान व्यक्ति के अंदर देवता आ जाते हैं इसलिए इस दौरान दैव नर्तक जो भी कहता है वह गांव वालों के लिए भगवान का आदेश होता है। कांतारा फिल्म की भी इस कहानी भी इसी प्रथा से प्रेरित है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News