Bholaa की तरह, इन फिल्मों और सीरीज के नाम में भी शामिल हैं भगवान शिव

4/5/2023 6:01:28 PM

नई दिल्ली। भगवान शिव के लिए अजय देवगन का गहरा प्रेम और भक्ति कोई रहस्य नहीं है, क्योंकि यह ओमकारा से लेकर उनकी नवीनतम भोला तक उनकी फिल्मों में दिखाई देता है। यह फिल्म भगवान शिव को समर्पित है, जिसमें भोला विनाश के देवता के मानव अवतार की भूमिका निभाते हैं। हालाँकि, केवल अजय देवगन ही नहीं, भगवान शिव का नाम और छवि लंबे समय तक कलाकारों और लेखकों के लिए उनके कॉन्टेंट के लिए प्रेरणा का स्रोत रहे हैं। फिल्मों, श्रृंखलाओं और ऑडियो श्रृंखलाओं सहित कई कलात्मक और साहित्यिक कार्य, उनकी उल्लेखनीय शक्ति, ज्ञान और करुणा को दर्शाने के लिए उनके नाम और छवि से प्रेरणा लेते हैं।

 

आइए एक नजर डालते हैं उन 5 फिल्मों और सीरीज पर जिस पर भगवान शिव का आशीर्वाद है।

 

1) ब्रह्मास्त्र: भाग एक - शिवा: एक ऐसी फिल्म जिसके शीर्षक में ही भगवान शिव का नाम है, ब्रह्मास्त्र: भाग एक - शिवा, शिवा की यात्रा का अनुसरण करती है, जो मुंबई में एक युवा डीजे है जो प्यार और स्वयं की खोज में निकलता है। लेकिन उसका मार्ग बाधाओं से भरा हुआ है क्योंकि उसे अपनी विशेष शक्ति का पता चलता है, जो हमेशा अग्नि से अपनी रक्षा करता है। जैसे-जैसे वह अपने अस्तित्व के रहस्यों की गहराई से पड़ताल करता है, वह पौराणिक घटनाओं की एक श्रृंखला को उजागर करता है जो उसके भाग्य से जुड़ी होती हैं। मानवता को डराने वाली बुरी ताकतों के साथ, शिवा को अपनी शक्ति का उपयोग अपने आसपास के लोगों की रक्षा के लिए करना चाहिए। अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट और रणबीर कपूर अभिनीत, ब्रह्मास्त्र: भाग एक - शिवा फिल्म आधुनिक दुनिया को प्राचीन मिथकों के साथ मिश्रित करता है और दर्शकों को जादू और पौराणिक कथाओं से भरी एक रहस्यमय यात्रा पर ले जाने का वादा करता है।

 

2) शिवम : द हिडेन वॉरियर: पॉकेट एफएम की लोकप्रिय ऑडियो श्रंखला शिवम: द हिडन वॉरियर, भगवान शिव की उपाधि शिवम से प्रेरित है, जिसका अर्थ है 'शुभ' या परोपकारी। कहानी शिवम गांधी के इर्द-गिर्द घूमती है, जो विशेषाधिकार में पैदा हुए थे और तक्षक-नाग-वंश के अंतिम शेष सर्प योद्धा थे। लेकिन, उसकी माँ को अपमानित और बहिष्कृत कर दिया गया था और जब उसे अपनी गुप्त शक्तियों का पता चलता है तो उसका जीवन एक नाटकीय मोड़ लेता है। लेकिन बड़ी शक्ति के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है और शिवम को अपने परिवार के प्रति अपने कर्तव्य और न्याय की अपनी भावना के बीच चयन करना होगा। क्या वह अपने पिता को क्षमा करेगा और अपने परिवार की विरासत की रक्षा करेगा या अपनी माँ के दुर्व्यवहार का बदला लेगा और अपना मार्ग प्रशस्त करेगा? मोहसिन अली खान द्वारा लिखित शिवम: द हिडन वॉरियर, शक्ति, विश्वासघात और एक्शन से भरपूर कहानी है। पॉकेट एफएम पर शिवम की यात्रा का साक्षी बनने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि वह अपनी असली पहचान की खोज में हैं और एक नायक के रूप में अपने भाग्य को गले लगाता है।

 

3) शिवाय:
शिवाय भगवान शिव के मानवीय पहलुओं की पड़ताल करता है जिसे पहले कभी नहीं किया गया। अजय देवगन द्वारा अभिनीत शिवाय का किरदार, एक पर्वतारोही का है जो अपनी आत्म-खोज की यात्रा पर है, अजय द्वारा निर्देशित 2016 की फिल्म, भगवान शिव की खामियों और परोपकार में तल्लीन है। देवता को समर्पित टाइटल ट्रैक, 'बोलो हर हर', फिल्म की थीम शिव को सभी बुराईयों को दूर करने वाले के रूप का व्याख्यान करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देवगन असल जिंदगी में भगवान शिव के भक्त हैं? अभिनेता ने गर्व से अपनी छाती पर ओम के प्रतीक के साथ शिव के चेहरे का एक बड़ा टैटू बनवाया है। सभी शिव भक्तों और फिल्म प्रेमियों के लिए समान रूप से, शिवाय एक अवश्य देखने वाली फिल्म है जो आपको भगवान शिव के जटिल और आकर्षक चरित्र से विस्मित कर देगी।

 

4) ओमकारा:
अजय देवगन अभिनीत शेक्सपियर के ओथेलो का भारतीय रूपांतरण, इसका शीर्षक भगवान शिव के दूसरे नाम ओमकारा से लिया गया है। फिल्म का नायक, ओमकारा शुक्ला (अजय देवगन द्वारा अभिनीत किरदार), एक मिश्रित जाति का डाकू है, जो अपनी प्यारी डॉली मिश्रा (विवेक ओबेरॉय द्वारा अभिनीत किरदार) का अपहरण कर लेता है और पकड़ से बचने का प्रबंधन करता है। हालांकि, अपने भरोसेमंद सहयोगी, लंगड़ा त्यागी (करीना कपूर द्वारा अभिनीत किरदार) को बढ़ावा देने से इंकार करने पर, उसके खिलाफ एक साजिश रची जाती है, जिससे न केवल ओमकारा के डॉली के साथ रिश्ते बल्कि उनके अपने और उनके सहयोगियों के जीवन भी खतरे में पड़ जाते हैं।

 

5) शिवा :
भगवान शिव के नाम वाली एक और फिल्म, निर्देशक राम गोपाल वर्मा की फिल्म शिवा में नागार्जुन, अमला और रघुवरन मुख्य भूमिका में हैं। कहानी एक नए चेहरे वाले युवक शिव का अनुसरण करती है, जो सेमेस्टर के बीच में कॉलेज में प्रवेश करता है और जल्दी से दोस्तों का एक तंग समूह बनाता है। लेकिन वह कम ही जानता है कि कॉलेज जेडी के दमनकारी शासन के अधीन है, जिसे एक कुटिल राजनेता और उसके ठगों का समर्थन प्राप्त है। जेडी और उसका गिरोह कैंपस में लेक्चर में खलल डालने और लड़कियों को परेशान करने के लिए कुख्यात है। हालांकि, शिव खड़े होकर देखने वालों में से नहीं हैं। वह जेडी और उसके साथियों के खिलाफ एक बहादुरी का रुख अपनाता है, जिससे कुछ विस्फोटक और बेहद रोमांचक टकराव होते हैं। क्या शिवा और उसके दोस्त भ्रष्ट शासन को खत्म करने और अपने कॉलेज में न्याय बहाल करने में सक्षम होंगे ?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News