मुश्किलों में घिरे गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, फिल्ममेकर सुनील दर्शन ने कॉपीराइट उल्लंघन के तहत दर्ज करवाई FIR

1/27/2022 11:30:37 AM

मुंबई. गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई मुश्किल में घिर गए हैं। दरअसल फिल्म डायरेक्टर सुनील दर्शन ने सुंदर पिचाई समेत कंपनी के पांच अन्य अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। सुनील दर्शन ने कॉपीराइट के तहत महाराष्ट्र की एक अदालत के निर्देश पर एफआरआई दर्ज करवाई है। 


सुनील ने अपनी शिकायत में कहा- गूगल ने बिना कॉपीराइट के उनकी फिल्म एक हसीना थी एक दीवाना था को यूट्यूब पर अपलोड किया है। फिल्म अपलोड होने के बाद यूट्यूब पर कई यूजर्स उनके एक्सक्लूसिव कंटेंट को यूज कर रहे हैं, जिससे उन्हें भारी नुकसान हुआ है। सुनील ने कॉपीराइट अधिनियम की धारा 51, 63 और 59 के तहत शिकायत दर्ज कराई है। सुनील ने बताया कि मेरी फिल्म जिसे मैंने कहीं भी अपलोड नहीं किया और ना ही दुनिया में किसी को भी बेचा है, उसे यूट्यूब पर लाखों बार देखा गया। मैं पिछले कई सालों से यूट्यूब के खिलाफ जंग लड़ रहा हूं, लेकिन अभी तक मुझे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। 


सुनील ने कहा- फिल्म के यूट्यूब पर अपलोड होने की वजह से इसे लाखों बार देखा गया, जिससे मुझे भारी नुकसान हो रहा है। मैं गूगल से इस फिल्म को अपने प्लेटफार्म से हटाने के लिए अनुरोध करता रहा और दर-दर भटकता रहा। लेकिन अंत में कोई भी प्रतिक्रिया ना मिलने पर मेरे पास कोई रास्ता नहीं बचा और मुझे अदालत का रुख करना पड़ा। कोर्ट ने उनके पक्ष में आदेश देते हुए पुलिस को एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया है। इस मामले में एक अरब से ज्यादा बार कॉपीराइट का उल्लंघन हुआ है और मेरे पास हर एक का रिकॉर्ड है। सुनील दर्शन अपने सभी कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। साथ ही उन्हें इस मामले में समझौता करने में भी कोई परेशानी नहीं है। मैं सिर्फ अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहा हूं।


इस मामले में सुनील ने कहा- फिल्म एक हसीना थी एक दीवाना था के राइट्स सुनील दर्शन के पास है। ऐसे में इस फिल्म को अपलोड करने का अधिकार सुनील को छोड़कर और किसी के पास नहीं है। सुनील दर्शन बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म निर्देशक रह चुके हैं। साल 2017 में उनकी आखिरी फिल्म एक हसीना थी एक दीवाना रिलीज हुई थी। दर्शन ने इसी फिल्म को लेकर आरोप लगाया है कि उनकी जानकारी के बिना इसे यूट्यूब पर अपलोड कर दिया गया। 


बता दें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों का एलान किया था। इसके तहत कुल 128 लोगों को पद्म पुरस्कारों के लिए चुना गया, जिसमें से 4 लोगों को पद्म विभूषण, 17 को पद्म भूषण और 107 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। इस दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला को पद्म भूषण के लिए चुना गया। 

Content Writer

Parminder Kaur