संजय लीला भंसाली की फिल्म ''ब्लैक'' ने नेटफ्लिक्स पर डिजिटल प्रीमियर के साथ पूरे किए 19 साल

2/4/2024 5:04:00 PM

नई दिल्ली। एसएलबी और अप्लॉज एंटरटेनमेंट की 'ब्लैक' की 19वीं शानदार सालगिराह पर उसके नेटफ्लिक्स पर पहले डिजिटल प्रीमियर के मौके पर अमिताभ बच्चन ने कहा, "संजय लीला भंसाली की जीवंत प्रतिभा और उनकी अवधारणा और अहसास की सुंदरता में।"

 

अप्लॉज एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित, संजय लीला भंसाली की ब्लैक को रिलीज हुए आज 19 साल हो गए हैं। यह एक ऐसी टाइकलेस फिल्म है जिसे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। फिल्म में विजनरी फिल्म मेकर की बेजोड़ नजर, सिनेमेटिक ब्रिलियंस, और कहानी सुनाने का शानदार तरीके का उद्धरण भी देखने मिलता है।

 

ब्लैक के रिलीज के लगभग 20 साल बाद भी, दर्शक फिल्म से अपना जुड़ाव महसूस करते हैं। फिल्म में अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज और रानी मुखर्जी जैसी बेहद टैलेंटेड एक्ट्रेस को एक्टिंग को आज भी दर्शकों द्वारा याद किया जाता है। फिल्म की श्रेष्ठता सच मे भंसाली की फिल्मों के बनाने के तरीके का सबूत है, जिसमें वे एक दिल को छू लेने वाली कहानी सुनाते हैं जो मानव भावनाओं की जटिलताओं में गहराई से उतरती है।

 

फिल्म को 19वीं एनिवर्सरी मनाते हुए, मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने अपने सोशल मीडिया पर लिखा, "टी 4910 - संजय लीला भंसाली की जीवंत प्रतिभा और उनकी अवधारणा और अहसास की सुंदरता में .."

 

 

 

इसके अलावा, रानी मुखर्जी ने आगे इस बारे बात करते हुए कहा है, ''एक अभिनेता और एक व्यक्ति के रूप में 'ब्लैक' का मेरे जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा।  सबसे आसान कामों के लिए भी साइन लैंग्वेज का इस्तेमाल करने की चुनौतियाँ एक बहुत बड़ा सीखने का अनुभव था और बहुत दिल को छूने वाली भी... ब्लैक हमेशा मेरे लिए बहुत खास रहेगा, क्योंकि इसने मुझे जीवन के बारे में और उसके लिए  शुक्रगुजार होने के बारे में बहुत कुछ सिखाया।  

 

अमित अंकल के साथ काम करना बिना किसी शक मेरे जीवन के सबसे यादगार पलों में से एक था.. उनके साथ स्क्रीन स्पेस शेयर करने में सक्षम होना और उन्हें अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए देखने का मौका मिलना अपने आप में मेरे लिए एक मास्टरक्लास की तरह था.. और  बेशक, मेरे पसंदीदा निर्देशक संजय लीला भंसाली के साथ काम करना... मेरा मानना है कि ब्लैक एक फिल्म निर्माता के रूप में संजय के सबसे अच्छे कामों में से एक है!  उन्होंने ब्लैक के साथ जो किया, वह कुछ ऐसा है कि आने वाले साल में अभिनेताओं, फिल्म लवर्स और दर्शकों की पीढ़ियाँ उनकी प्रतिभा को देख सकेंगी।  ब्लैक मेरे लिए टेंट पोल फिल्मों में से एक रही है, जो हमेशा मेरे नाम के साथ जुड़ी रहेगी।  मैं इस बात से सबसे ज्यादा खुश हूं कि आखिरकार यह बेस्ट प्लेटफार्मों में से एक पर रिलीज हो रही है और जो लोग इसे देखने से चूक गए थे, वे अब एक बटन के क्लिक पर काले रंग का जादू देख पाएंगे.. टुडम!!!”

अब, जैसे ही 'ब्लैक' नेटफ्लिक्स पर अपनी जगह बना रही है, यह नई पीढ़ी के दर्शकों के लिए इस सिनेमेटिक जेम के जादू का अनुभव करने का एक शानदार मौका है।  नेटफ्लिक्स पर 19वीं एनिवर्सरी की ग्रैंड रिलीज न सिर्फ फिल्म के महत्व को श्रद्धांजलि देती है, बल्कि भारतीय सिनेमा के उस्ताद के रूप में संजय लीला भंसाली की विरासत की पुष्टि करती है, साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि इसका असर दुनिया भर के दर्शकों तक पहुंचे।

भंसाली की 'ब्लैक' टाइम (यूरोप) में "टेन बेस्ट मूवीज ऑफ द ईयर 2005" में दुनिया भर की फिल्मों के बीच पांचवें स्थान पर रही।  इस फिल्म ने बेस्ट फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।  साथ ही अमिताभ बच्चन ने बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किया था।  यह पहली फिल्म है जिसने फिल्मफेयर पुरस्कारों में 11 पुरस्कार जीते हैं।  यह फिल्म इंडियाटाइम्स की 25 मस्त वॉच बॉलीवुड मूवीज की सूची में नंबर एक पर अपनी जगह बनाई है।

 अप्लॉज़ एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित संजय लीला भंसाली की 'ब्लैक' अब नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।  तो, इस हफ्ते सदाबहार क्लासिक देखना न भूलें।

Content Editor

Varsha Yadav