इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2023 में होगा करण के लिए सम्मान समारोह

7/20/2023 3:37:37 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न  (IFFM) को यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि इस साल का फेस्टिवल भारत के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक करण जौहर के फिल्म उद्योग में 25 उल्लेखनीय वर्ष पूरे करने पर सम्मानित करेंगे। 11 से 20 अगस्त तक चलने वाला यह फेस्टिवल, करण जौहर के सम्मान में कई कार्यक्रमों और विशेष स्क्रीनिंग की मेज़बानी करके भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को प्रदर्शित करेगा। 
1998 में प्रतिष्ठित फिल्म "कुछ कुछ होता है" से निर्देशन की शुरुआत करने वाले करण जौहर ने अपनी अनूठी दृष्टि और जीवन से बड़ी कहानियां बताने की क्षमता से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। इन वर्षों में, उन्होंने भारतीय फिल्म उद्योग पर एक अमिट छाप छोड़ते हुए खुद को एक प्रतिष्ठित निर्देशक के रूप में स्थापित किया है। 

IFFM का उद्देश्य जौहर की उल्लेखनीय यात्रा, उनकी दूरदर्शी कहानी और सिनेमा के प्रति उनके अटूट जुनून का जश्न मनाना है। 

करण जौहर ने न केवल एक फिल्म निर्दर्शन के रूप में जबरदस्त सफलता हासिल की है, बल्कि उन्होंने एक निर्माता के रूप में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित प्रोडक्शन हाउस ने अभूतपूर्व फिल्में बनाई हैं, जिन्होंने वैश्विक पहचान हासिल की है। इसके अलावा, कैमरे के सामने और पीछे प्रतिभा को निखारने के प्रति जौहर के समर्पण के परिणामस्वरूप कई उभरते कलाकारों और उद्योग पेशेवरों को लॉन्च किया गया है। 

इस सम्मान पर और फेस्टिवल में अपनी उपस्थिति पर टिप्पणी करते हुए, करण ने कहा, “मैं 14वें इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न का हिस्सा बनकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह वर्ष मेरे लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि मैं एक फिल्म निर्माता के रूप में 25 साल का जश्न मना रहा हूं और मैं अपने करियर में इस मील के पत्थर को मनाने के लिए इस फेस्टिवल से बेहतर मंच के बारे में नहीं सोच सकता। फेस्टिवल में तीसरी बार लौटते हुए, मैं ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों से मिले प्यार और समर्थन से अभिभूत हूं। मेरी यात्रा में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर को चिह्नित करने के लिए एक विशेष उत्सव का आयोजन किया गया है। यह मेरे लिए एक फिल्म निर्माता के रूप में पिछले 25 वर्षों, चुनौतियों, जीत और उस सीख पर विचार करने का अवसर है, जिन्होंने मेरी कलात्मक दृष्टि को आकार दिया है। मैं महोत्सव में एक विशेष बातचीत में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं, जहां मैं अपनी यात्रा से अंतर्दृष्टि और उपाख्यानों को साझा करूंगा, साथी फिल्म निर्माताओं और सिनेमा उत्साही लोगों को प्रेरित करने और उनके साथ जुड़ने की उम्मीद करूंगा।"

आने वाले फेटिवल के बारे में बोलते हुए, महोत्सव निदेशक मितु भौमिक लांगे ने कहा, "करण जौहर भारतीय सिनेमा के सच्चे प्रतीक हैं, और उद्योग पर उनके प्रभाव को कम करके आंका नहीं जा सकता है। हमें उनके असाधारण करियर और भारतीय फिल्म निर्माण में उनके अमूल्य योगदान का सम्मान करने का सौभाग्य मिला है। एक फिल्म निर्माता के रूप में करण की उल्लेखनीय यात्रा 25 वर्षों की है, जिसके दौरान उन्होंने एक ऐसी विरासत बनाई है जिसे आने वाली पीढ़ियों द्वारा संजोकर रखा जाएगा।"

इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न दर्शकों और फिल्म प्रेमियों को समान रूप से उनके सिनेमाई ब्रह्मांड में डूबने, उन्हें व्यक्तिगत रूप से सुनने और उनकी फिल्मों को परिभाषित करने वाले जादू और भव्यता का अनुभव करने का मौका देगा।

Content Editor

Jyotsna Rawat