बॉलीवुड सितारों के ब्रांड्स पर FDI की मार, रितिक, आलिया, दीपिका और सैफ अली को लगेगा झटका

1/17/2019 6:33:16 PM

 नई दिल्ली. ईकॉमर्स फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट (एफडीआई) पॉलिसी में बदलाव से बॉलीवुड सितारों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है। सितारों के ब्रांड्स कई ईकॉमर्स वेबसाइट्स पर बिक रहे हैं। ऐसे में अब मिंत्रा, जबॉन्ग और दूसरे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर इन सेलेब्रिटीज के ब्रांड नहीं मिल सकेंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि 1 फरवरी से मिंत्रा और जबॉन्ग को सेलिब्रिटी ब्रांड्स की बिक्री बंद करनी होगी। दोनों ऑनलाइन स्टोर ऑपरेटर्स के सामने एक रास्ता यह है कि ये इन सेलिब्रिटी लेबल्स में अपना स्टेक बेच दें या दूसरा तरीका यह है कि ये अपने प्रोडक्ट्स की सेल फ्लिपकार्ट ग्रुप से बाहर के प्लेटफॉर्म पर करना शुरू कर दें।

 दरअसल,  एफडीआई पॉलिसी में बदलाव से एक्टर रितिक रोशन के HRX, दीपिका पादुकोण का ब्रांड ऑल अबाउट यू , आलिया भट्ट का भट्स मिंत्रा और सैफ अली खान के हाउस ऑफ पटौदी पर इसका असर देखने को मिलेगा। ये सभी सेलेब्रिटी अपने ब्रांड्स ईकॉमर्स कंपनियों के माध्यम से बेचती हैं। एफडीआई के नियमों में दिसंबर में हुए बदलाव इसी साल 1 फरवरी से लागू हो रहे हैं। इनके चलते इन सब का बिजनेस मुश्किल में पड़ सकता है। ईकॉमर्स पॉलिसी रेग्युलेशन्स के मुताबिक, मार्केटप्लेस ऑपरेटर्स अपने सहयोगियों या अपने ग्रुप की एंटिटीज के प्रोडक्ट्स नहीं बेच सकते।

 

इसे साधारण शब्दों में समझा जाए तो मिंत्रा और जबॉन्ग फ्लिपकार्ट की सहयोगी वेबसाइट्स हैं। पहले फ्लिपकार्ट इंडियन कंपनी थी और उस पर मालिकाना हक भी भारतीय लोगों का था, लेकिन मई 2018 में अमेरिकी रिटेल फर्म वॉलमार्ट ने $16 अरब में फ्लिपकार्ट को खरीद लिया था। रिटेल कंसल्टेंट थर्ड आइसाइट के चीफ एग्जीक्यूटिव देवांग्शु दत्ता कहते हैं, 'जिस ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म में विदेशी पूंजी लगी होगी, उसके मामले में तो यह बात साफ है कि वे माल का स्टॉक नहीं रख सकते और न ही इनवेंटरी मॉडल में स्टेक रख सकते हैं।  

 

नई ईकॉमर्स पॉलिसी के मुताबिक, अगर किसी एंटिटी में ईकॉमर्स मार्केटप्लेस एंटिटी या ग्रुप की कंपनियों का इक्विटी स्टेक है या उसकी इनवेंटरी पर ईकॉमर्स मार्केटप्लेस एंटिटी या ग्रुप की कंपनियों का कंट्रोल है तो उसे उस प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट्स बेचने की इजाजत नहीं होगी।


विशेषज्ञों का कहना है कि 1 फरवरी से मिंट्रा और जबॉन्ग को सेलिब्रिटी ब्रांड्स की बिक्री बंद करनी होगी, अगर ये दोनों ऑनलाइन स्टोर ऑपरेटर इन लेबल्स में अपना स्टेक नहीं बेचते हैं या ये अपने प्रॉडक्ट्स की सेल फ्लिपकार्ट ग्रुप से बाहर के प्लेटफॉर्म पर करना शुरू नहीं करते हैं।  

 

सैफ अली खान, रितिक रोशन, दीपिका पादुकोण और आलिया भट्ट ने अपने फैशन ब्रांड लाॉन्च किए हैं, जो फ्लिपकार्ट के ओनरशिप वाली ई-कॉमर्स साइट मिंत्रा और इसकी सब्सिडियरी जबॉन्ग पर सेल होती है। ये ई-कॉमर्स साइटें अब वॉलमार्ट ने अक्वाॉयर कर ली है। सरकार की नए एफडीआई रूल्स के तहत जो 1 फरवरी से लागू हो जाएंगी, ये प्रोडक्ट अब नहीं बेचे जा सकेंगे। 

 

इसके बारे पूछे जाने पर मिंत्रा ने सवालों का जवाब नहीं दिया और न ही एक्टर्स के रिप्रेजेंटेटिव्स ने ही कुछ बताया। ऐसी हालत में, Third Eyesight के चीफ एग्जीक्यूटिव  देवांग्शु  दत्ता का कहना है कि नए नियमों के अनुसार अब इन साइट्स पर सेलिब्रिटीज के ब्रांड्स नहीं बिक सकेंगे। उन्हें किसी दूसरी कंपनी का रुख करना होगा।  वहीं, सलमान खान के Being Human, विराट कोहली के One8 और सोनम कपूर के Rheson पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि ई-कॉमर्स मार्केट प्लेसेस से इनका इक्विटी वाला कोई संबंध नहीं है। 

 

अगर कमाई की बात करें तो फोर्ब्स ने 2017-18 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 इंडियन सेलेब्रिटीज की लिस्ट जारी की थी। उनमें दीपिका पादुकोण 113 करोड़ रुपए के साथ चौथे नंबर पर, आलिया 58 करोड़ के साथ 12 वें, 20 करोड़ रुपए की कमाई के साथ रितिक रोशन 41 वें और सैफ अली खान 10 करोड़ की कमाई के साथ 88 वें नंबर पर थे। 

Konika