B'day spcl: पिता की इस लत से लाचार थीं फराह खान, इस तरह हुई कोरियोग्राफी में करियर की शुरूआत

1/9/2020 11:33:52 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. बॉलीवुड फेमस कोरियोग्राफ फराह खान आज अपना 55वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। फराह खान बॉलीवुड की कई बेहतरीन कोरियोग्राफर्स में से एक हैं और अपने करियर दौरान 100 से भी ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकी हैं। फराह खान न सिर्फ एक मशहूर कोरियोग्राफर ही हैं, बल्कि वो एक बेहतरीन फिल्ममेकर और डायरेक्टर भी हैं। फराह की ये फिल्मी करियर देखने में  जितना हसीन लगता हैं, उतना ही उन्हें ये मुकाम हासिल करने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उनकी लाइफ से जुड़ी खास बातें...

फराह खान का जन्म 9 जनवरी 1965 को मुंबई में हुआ था। फराह के भाई साजिद खान भी बॉलीवुड से जुड़े हुए हैं। साजिद जाने माने कॉमेडियन, एक्टर और फिल्म निर्देशक हैं। फराह ने सोशियोलॉजी से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है। फराह बचपन से ही माइकल जैक्सन की बड़ी फैन थीं, वो उन्हीं की तरह फेमस कोरियोग्राफर बनना चाहती थी, लेकिन उन्होंने इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ली, बल्कि उन्हें ऐसे ही देख-देख कर उन्होंने डांस को सीखा।

दरअसल, फराह के पिता को शराब पीने की बड़ी लत थी, जो कि उन्हें ये आदत बिल्कुल पसंद नही थी। कुछ समय बाद ज्यादा शराब पीने की वजह से उनके पिता की मौत हो गई। जिसके बाद पूरे परिवार की जिम्मेदारी फराह के ऊपर आ गई। उन्होंने अपने कॉलेज की पढ़ाई के साथ डांस सिखाना शुरू कर दिया। ऐसे में धीरे-धीरे बतौर में उन्होंने अपने कोरियोग्राफर करियर की शुरुआत की। 


बात 1992 की है जब  'जो जीता वही सिकंदर' के लिए मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान को कोरियोग्राफर चुना गया था। लेकिन उनका किसी काम में व्यस्त होने के चलते ये सुनहरा मौका फराह खान को दिया गया और इसके बाद फराह ने तुरंत इसके लिए हां कह दिया और कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

 
शादी की बात करें तो फराह ने साल 2004 में शिरीष कुंदर से शादी कर ली थी। शिरीष कुंदर फराह से पूरे 8 साल छोटें हैं, लेकिन उम्र नाम की कोई चीज दोनों के प्यार में कोई रुकावट नही बनीं। शिरीष फराह को 'मैं हूं ना' के सेट पर मिले थे और हमेशा दोनों लड़ते रहते थे, लेकिन किसी को ये अंदाज न था कि दोनों कभी शादी कर लेंगे।

अचानक एक दिन शिरीष ने फराह को प्रपोज कर दिया, लेकिन शिरीष को फराह की हां सुनने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। आखिरकार दोनों ने साल 2004 में शादी कर ली। 


साल 2004 में फराह को मॉनसून वेडिंग, बॉम्‍बे ड्रीम्‍स, वैनिटी फेयर में उनकी बेस्ट  कोरियोग्राफर के लिए उन्हें टोनी अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया। इतना ही नहीं, उन्‍हें 5 बार फिल्‍मफेयर का सर्वश्रेष्‍ठ कोरियोग्राफी पुरस्‍कार भी मिल चुका है।

Edited By

Vikas Sharma