एमी विनिंग क्रिएटर रिची मेहता भोपाल गैस ट्रैजेडी सीरीज में हुईं शामिल!

7/8/2021 12:48:56 PM

नई दिल्ली। रोनी स्क्रूवाला की आगामी परियोजना, 1984 की भोपाल गैस त्रासदी पर आधारित सीरीज़ में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित और एमी विनिंग क्रिएटर रिची मेहता को बतौर लेखक, निर्देशक और शो-रनर के रूप में शामिल किया गया है। 

आरएसवीपी मूवीज ने अपने सोशल मीडिया पर साझा करते हुए लिखा-

निर्माता रोनी स्क्रूवाला ने "द लंचबॉक्स" और "द हैपनिंग" के साथ एक अलग लीग की शुरुआत की है। इस बार उन्होंने रिची मेहता से हाथ मिलाया है जो एक क्रिएटर के रूप में 'दिल्ली क्राइम' श्रृंखला के लिए अंतर्राष्ट्रीय एमी जीतकर महान ऊंचाइयों को छू चुकी हैं। इस जोड़ी ने निश्चित रूप से सभी की अपेक्षाओं को अलग स्तर पर पहुंचा दिया है। 

आरएसवीपी और रमेश कृष्णमूर्ति के ग्लोबल वन स्टूडियोज़ द्वारा निर्मित, श्रृंखला डोमिनिक लैपियर और जेवियर मोरो की 1997 की किताब, "फाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वर्ल्ड्स डेडलीस्ट इंडस्ट्रियल डिजास्टर" पर आधारित है, जो 1984 में हुई आपदा का विवरण देती है। 

रिची मेहता ने कही ये बात
रिची मेहता कहती हैं "लेखकों ने मानवीय कहानी को चित्रित करने का इतना सटीक और आकर्षक काम किया है जो इस आपदा के माध्यम से एक धागा बनाता है और निष्पक्ष तरीके से बताया जाता है, जो एक कहानीकार के रूप में मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और दर्शकों को जजमेंट की अनुमति दूं, वो भी इस तरह के बहुत कठोर निर्णय के मामले में।'

आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह तथ्य कि यह 1980 के दशक में हुआ था, यह युवा लोगों की सामूहिक चेतना से लुप्त होने लगा है। बहुत से लोग इसके बारे में जानते भी नहीं हैं या वे भारत में और निश्चित रूप से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी अफवाहें सुनते हैं। और इसलिए मुझे लगता है कि इसे निष्पक्ष और बहुत अच्छी तरह से शोध किए गए तरीके से पेश करना वास्तव में महत्वपूर्ण है, जो लेखकों ने किया है। ” 

स्क्रूवाला का ये है कहना
श्रृंखला की घोषणा पर, स्क्रूवाला ने मानव निर्मित आपदाओं के बारे में श्रृंखला के लिए एक स्वर्ण मानक "चेरनोबिल" का संदर्भ दिया था। उन्होंने कहा, "हम स्टोरी टेलिंग को कई अलग-अलग तरीकों से देख रहे हैं। मैं इसे वैश्विक दर्शकों के लिए मानता हूं, न कि केवल भारतीय दर्शकों के लिए, विशेष रूप से ओटीटी प्लेटफार्म के कारण, जहाँ यथार्थवाद की भावना के साथ महान कहानी कहने का मिश्रण और संयोजन और एक सच्ची कहानी पर आधारित सच्ची घटनाओं से प्रेरित होना, वास्तव में  बहुत अधिक गुरुत्वाकर्षण है। ” 

जबकि कोई ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर अभी तक टीम में शामिल हुआ है, स्क्रूवाला ने कहा, “हम अपने दम पर विकास करना चाहते हैं क्योंकि मुझे लगता है कि अगर आप शुरुआत में ही बहुत अधिक आम सहमति के विचार में आ जाते हैं, तो यह एक चुनौती बन जाता है।  हम इस बात से काफी खुश हैं कि हम इसे पूरी तरह से अपने दम पर विकसित करना चाहते हैं, अपने विश्वास के साथ जाना चाहते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाना चाहते हैं जो सभी के लिए उलझन होने के बजाय हमारी दृष्टि में इसे खरीदें। क्योंकि जैसे ही आप विकास निधि में आते हैं, यह कमरे में बहुत अधिक लोग की तरह हो जाता है।" 

आरएसवीपी और ग्लोबल वन स्टूडियोज़ की रॉक-सॉलिड टीम के लिए एक मूल्यवान एडिशन रिची मेहता है। 1997 से चली आ रही किताब पर आधारित यह सीरीज पर्दे पर इसकी छाप होगी। श्रृंखला, जिसमें छह से आठ एक घंटे के एपिसोड शामिल होने की संभावना है, अभी डेवलपमेंट में है और 2022 की शुरुआत में प्रोडक्शन शुरू होगा। आरएसवीपी की सनाया ईरानी जोहराबी, कृष्णमूर्ति और मेहता कार्यकारी निर्माता के रूप में काम करेंगे। शॉन मेहता ("अमल") सह-लेखक हैं। 

आरएसवीपी के आगामी प्रोजेक्ट्स में 'पिप्पा', 'सितारा', 'द इम्मोर्टल अश्वत्थामा' और 'तेजस' शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Chandan


Recommended News

Related News