''एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा'' लेस्बियन रिलेशनशिप पर नया नजरिया

1/31/2019 7:19:15 PM

मुंबईः गे और लेस्बियन थीम पर बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं। 1996 में दीपा मेहता के निर्देशन में बनी फिल्म 'फायर' लेस्बियन रिलेशनशिप पर बनी बेहतरीन फिल्मों में मानी जाती है, जिसमें शबाना आजमी और नंदिता दास ने प्रमुख भूमिका निभाई थी। 

 

अब इसी थीम पर 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' फिल्म रिलीज हुई है, जिसमें सोनम कपूर, अनिल कपूर और राजकुमार राव मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म इसलिए भी खास है कि इसमें पहली बार सोनम कपूर और उनके पिता अनिल कपूर एक साथ नजर आएंगे। फिल्म में जूही चावला भी हैं जो लंबे समय के बाद सिल्वर स्क्रीन पर दिखाई देंगी। इस फिल्म का निर्देशन शेली चोपड़ा धर ने किया है। 

यह फिल्म इसलिए भी लोगों का ध्यान खींचेगी कि इसमें होमोसेक्शुअलिटी और इसे लेकर पेरेंट्स की प्रतिक्रिया को बहुत ही रियलिस्टिक अंदाज में पेश किया गया है। आज जबकि होमोसेक्शुअलिटी को लीगलाइज कर दिया गया है, पर फैमिली और सोसाइटी में इसे स्वीकृति नहीं मिल पा रही है। जब पेरेंट्स को यह पता चलता है कि उनके बेटे या बेटी नॉर्मल सेक्शुअल रिलेशनशिप से अलग हट कर सेम सेक्स रिलेशनशिप में रहना चाहते हैं, तो वे अजीब ही स्थिति में खुद को महसूस करते हैं। 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' फिल्म में इसे ही खूबसूरती के साथ पेश किया गया है।  

 

जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म की कहानी फिल्म फोटोग्राफर और इंडिपेंटेंड फिल्ममेकर सुचंद्रा दास मुखर्जी और उनकी पार्टनर श्रीमोई मुखर्जी के लेस्बियन संबंधों से मिलती-जुलती है, जिन्होंने 2015 में बहुत ही धूमधाम से शादी की थी। पेरेंट्स को जब इनके समलैंगिक संबंधों का पता चला तो पहले वे शॉक्ड हो गए, लेकिन बाद में उन्होंने इस सच्चाई को स्वीकार कर लिया। इसके बाद पेरेंट्स उनके संबंधों को नॉर्मली लेने लगे।  

 

Konika