एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी प्रेस ने इंडियन फिल्म मेकर Zoya Akhtar पर पब्लिश की बुक

7/28/2022 4:45:09 PM

नई दिल्ली। भारत की सबसे प्रतिभाशाली फिल्म मेकर, लेखिका और निर्माता जोया अख्तर ने एक क्रिएटिव प्रोड्यूसर और क्रिएटर के रूप में अपने कौशल को बार-बार साबित किया है, जिनके कंटेंट को अर्बन इलाइट ऑडियंस द्वारा व्यापक रूप से सराहा और प्यार किया गया है। रिच कंटेंट ड्रिवेन फिल्मों के साथ भारतीय सिनेमा को सर्व करने से लेकर इंटरनेशनल लेवल पर अपील करने वाली जोया अख्तर निस्संदेह देश  के बेस्ट क्रिएटिव माइंड्स में से एक हैं।

 

हाल ही में फिल्म मेकर को एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी प्रेस - रीफोकस: द इंटरनेशनल डायरेक्टर्स सीरीज द्वारा दी गई हाईली प्रोक्लेम्ड सीरीज में से एक द्वारा मान्यता प्राप्त है। लोकप्रिय फिल्म फ्रेम के भीतर उनकी पोजीशन की जांस करके विश्वविद्यालय ने जोया अख्तर के काम की इंसाइट क्रिएट की है। इस स्टडी का उद्देश्य हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बदलाव पर एक कंटेंपरेरी स्टडी प्रदान करना, जोया के काम की जांच करना और लोकप्रिय, मेनस्ट्रीम फिल्म इंडस्ट्री में बदलाव लाने में उनकी भूमिका को सीखना है।

 

अख्तर के काम के माध्यम से, सीरीज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड में बड़े रुझानों की भी खोज करती है। बहुत ही छोटे पैमाने पर फीचर डेब्यू लक बाय चांस (2009) से लेकर गली बॉय (2019) और मेड इन हेवन (2019) के अपने हालिया प्रीमियर तक बर्लिन फिल्म फेस्टिवल और अमेज़न प्राइम स्ट्रीमिंग सेवाओं के माध्यम से स्थानीय और वैश्विक दर्शकों के लिए, प्रेस टाइटल्स जोया अख्तर बॉलीवुड में बदलाव का प्रतिनिधित्व करने वाली एक प्रमुख हस्ती बन रही हैं। मेनस्ट्रीम की फिल्मों के बदलते स्वरूप और डिस्ट्रीब्यूशन से लेकर जेंडर पॉलीटिक्स तक, यह भारतीय सिनेमा में जोया अख्तर की यूनीक पोजीशन पर प्रकाश डालता है और बॉलीवुड में वर्तमान क्षण के विरोधाभासों और संभावनाओं का उदाहरण देती है।

 

एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी प्रेस की यह सीरीज कुछ सिग्निफिकेंट मूवी ब्रेन्स के काम पर भी रोशनी डालती है जैसे कि द फिल्म्स ऑफ फ्रेंच डायरेक्टर फ्रांकोइस ओजोन, और द फिल्म्स ऑफ ईरानी निर्देशक रखशन बनिएतमाड और कई अन्य। बता दें, जोया अख्तर और रीमा कागती ने हाल ही में 'द आर्चीज' की घोषणा की थी,  जो उनके ज्वाइंट बैनर टाइगर बेबी का पहला इंडिपेंडेंट प्रोजेक्ट है। उनकी पिछली फिल्में- गली बॉय और मेड इन हेवन- ​​को एक्सेल एंटरटेनमेंट के साथ सह-निर्माण के रूप में बनाया गया था, जिसे समीक्षकों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Related News

Recommended News