''कांतारा की इतनी डिमांड बढ़ गई कि हमने इसे डब करके तुरंत रिलीज किया''

11/9/2022 2:50:34 PM

फिल्म 'कांतारा' के एक्टर, डायरेक्टर और राइटर ऋषब शेट्टी से खास बातचीत

आर.आर.आर., पुष्पा और के.जी.एफ. के बाद अब साऊथ की 'कांतारा' साल की हिट फिल्म की लिस्ट में शुमार हो गई है। कमाई की बात करें तो इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसका हिंदी वर्जन तो बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार बिजनेस कर ही रहा है। 'कांतारा' का मेकिंग बजट 16 करोड़ रुपए है जबकि फिल्म अभी तक 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है। फिल्म की सक्सेस को लेकर 'कांतारा' के एक्टर, डायरेक्टर और राइटर ऋषब शेट्टी ने पंजाब केसरी/नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/ हिंद समाचार से खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश:

PunjabKesari
Q. जब आप ये फिल्म बना रहे थे तो क्या आपने सोचा था कि फिल्म को इतना प्यारा और कामयाबी मिलेगी ?
A. नहीं, फिल्म करते वक्त हम इतना इमेजिन नहीं कर सकते सिर्फ सिनेमा के बारे में ही सोचते हैं। फिल्म तो लोग हिट करते हैं तो मैं उनको शुक्रिया कहना चाहता हूं। पहले इसे कन्नड़ में ही रिलीज करना था। बाद में इसे डब करके रिलीज किया गया और उसे भी उतना ही प्यार मिला। मुझे लगता है आपको वास्तविकता के करीब रहना चाहिए, जो लोगों को जरूर पसंद आती है।


Q. कब आपको लगा कि इसे और भाषाओं में भी रिलीज करना चाहिए ?
A. फिल्म की रिलीज होने के बाद इतना डिमांड आना शुरू हुआ तो हमने तुरंत डब करने का फैसला लिया, जो बहुत अच्छा रहा। हर भाषा में इस फिल्म को बहुत प्यार मिला। मैं चाहता हूं आगे भी आप मुझे ऐसे ही प्यार देते रहें।


Q. इस फिल्म की सफलता का राज क्या है ? कौन-कौन सी चीजों ने लोगों के दिल को छू लिया?
A. इस बारे में तो कुछ कहा नहीं जा सकता। ये सब पहले से पता नहीं होता कब किसको क्या पसंद आ जाए लेकिन शायद ये जमीनी फिल्म है, लोगों से जुड़ी है। अच्छा कंटेंट है । मुझे लगता था कि 'मोर रीजनल इज मोर यूनिवर्सल'। इसकी कहानी खेती की जमीन के ऊपर है ये कहानी कर्नाटक से जुड़ी हुई है। हमने फिल्म में हर चीज में सच्चाई दिखाई है कुछ भी बनावटी नहीं है। शायद लोगों को वही बात अच्छी लगी।
PunjabKesari

Q. इस फिल्म की हर कोई तारीफ कर रहा है। कोई खास चीज है, जो आप शेयर करना चाहते हो?
A. सबको ही मैं शुक्रिया कहना चाहता हूं, कंगना और विवेक अग्निहोत्री ने सिनेमा देखकर वीडियो पोस्ट की थी वो बहुत बड़ी बात है , मधुर भंडारकर ने तारीफ की थी। एक्टर शाहिद कपूर और शिल्पा शेट्टी के अलावा बहुत सारे बॉलीवुड एक्टर्स ने भी तारीफ की। इसके लिए मैं आभारी हूं।


Q. आपके लिए सबसे ज्यादा मुश्किल क्या था ? एक्ट करना ? डायरेक्ट करना ? या लिखना ?
A. शूटिंग करते समय ये सब मैंने सोचा नहीं था, शूट होने के बाद सोच रहा हूं, क्योंकि कॉन्सेप्ट आया तो उसी पर काम करने के बारे में मैं सोचता हूूं लेकिन हां एक्टिंग ज्यादा मुश्किल लगी मुझे। लेकिन उस समय नहीं लगा था, यह बाद में महसूस हुआ।


Q. आपके किरदार और आप में क्या समानताएं हैं ?
A. शायद शिवा का जो रोल है वो एक सा है और कॉमेडी तो मैं वहां भी करता ही रहता हूं।


PunjabKesari

Q. कांतारा की शुरूआत कैसे हुई ? ये आइडिया कैसे आया कि इसे बनाते है ?
A. यह आइडिया कई सालों से मेरे दिमाग में था कि हमारे गांव को लेकर कुछ बनना चाहिए। फिल्म में पूरी तरह से सच्ची कहानी नहीं है लेकिन हां दूसरे लॉकडाउन में आइडिया दिमाग में क्रैक हुआ था। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और एग्रीकल्चर के बीच में जो होता है वो आइडिया मिला था। उसके बाद मैंने वो सब तैयार करना शुरू किया जो मैं बहुत सालों से सोच रहा था, फिर सबको इकठ्ठा करके फिल्म बनाई, फिल्म में कुछ चीजें रियल लाइफ इंसिडेंट हैं।


Q. आज के समय में जब हम बहुत मॉडर्न हो रहे है पच्छमी सभ्यता की ओर जा रहें हैं तो उस समय में आप ऐसी एक गांव की कहानी लेकर आए हैं कभी दिमाग में सेकंड थॉट आए ?
A. लोगों को ऐसी कहानियां जो सच में उनसे जुड़ी हो वो लेकर आनी चाहिए, ये कहानियां काम आती हैं इसलिए तो क्लिक होती हैं, हॉलीवुड और वेस्टर्न तो देखने को मिल ही जाता है तो मुझे पता था कि मैं ऐसा कुछ लेकर आऊंगा तो लोगों को अच्छा लगेगा ही। क्योंकि भारतीय लोगों की भावनाएं एक जैसी ही हैं।  ये सारी शूटिंग भी मेरे गांव में ही हुई है लॉक डाउन में वहीं था वहीं मुझे ये विचार आया था और वहीं कहानी लिखी थी और फिल्म में भी ज्यादा मेरे गांव के लोग ही दिखेंगे।


Q. क्लाइमैक्स सीन के बारे में कुछ शेयर करें?
A. एक एक्टर और डायरेक्टर के तौर पर क्लाइमेक्स की शूटिंग मुश्किल थी। किसी को भी ये पता नहीं था कि क्या हो रहा है क्योंकि मेरे दिमाग में सिर्फ चार विज़ुअल्स थे।


Q. क्या आपको लगता था की लोग इतने इमोशनली जुड़ जाएंगे इसके साथ ?
A. हां, पहला कट देखने के बाद ही पता चल गया था कि लोग इमोशनल हो जाएंगे, लेकिन अलग-अलग जगह से आकर लोग इमोशनली कनैक्ट होंगे ये बड़ी बात ह। मेरा ये कॉन्फिडेंस था कि पूरा भारत कृषि से जुड़ा हुआ है, तो ऐसा सबको पसंद आएगा।


Q. आपको पहला ब्रेक कैसे मिला ?
A. मेरी पहली फिल्म हिट नहीं हुई थी लेकिन सीखने को बहुत कुछ मिला था। उसी साल एक फिल्म और की थी मैंने क्रिपाटी। वो बहुत बड़ी हिट थी और उसी से सफलता मिली, बस उसके बाद कई नए मौके मिले।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Dishant Kumar


Recommended News

Related News