डंकी डायरेक्टर राजकुमार हिरानी को ''डांकी रूट'' अपनाने वाले लोगों ने किया प्रभावित

1/30/2024 6:07:38 PM

नई दिल्ली। फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी ने फिल्म डंकी के साथ एक बार फिर जनता के बीच सही तालमेल बना लिया है। दर्शकों के दिमाग पर अमिट छाप छोड़ने वाली कहानी लाने के बाद, फिल्म मेकर ने एक और अनोखी कहानी के साथ दर्शकों के दिलों को छू लिया है। डंकी एक ऐसी फिल्म के रूप में आई जो दर्शकों, खासकर विदेशों में रहने वाले भारतीयों को बहुत पसंद आई। फिल्म ने इस हद तक लोगों पर प्रभाव डाला कि राजकुमार हिरानी को अक्सर डंकी रूट अपनाने वाले लोगों के संदेश मिलने लगे।


राजकुमार हिरानी ने कहा, "मुझे डंकी ट्रिप्स करने वाले व्यक्तियों से संदेश आए हैं/आ रहे हैं - फिल्म में दिखाए गए इमिग्रेशन के खतरनाक और अवैध प्रयास। जो लोग ऐसी डंकी यात्राओं पर गए हैं, उन्होंने बहुत इमोशनल संदेश भेजकर कहा है, 'यह हमारी कहानी है... हमें घर की याद आ रही है।' इसलिए, डंकी बनाते समय, मैं वास्तविक जीवन के 'डंकीज' के संदेशों से प्रभावित हुआ, 'कहानी किसी ने नहीं देखी'


उन्होंने आगे कहा, "डंकी एक बहुत ही अनोखी कहानी है जो एक बहुत ही अहम विषय पर रोशनी डालती है जिसे कभी भी बड़े पर्दे पर इस तरह से नहीं लाया गया है कि वास्तविक जीवन के डंकर्स के साथ इसका जुड़ाव हो। इनमें से अधिकांश लोग आखिरकार वापस आने के लिए अपना घर छोड़ देते हैं, कोई भी यह सोचकर घर नहीं छोड़ता कि वह वहां हमेशा के लिए बस जाएगा।


वे ऐसा सोचते हैं कि 'हम वहां जाएंगे, पैसा कमाएंगे, और वापस आकर अपने देश में रिटायर हो जाएंगे' लेकिन ज्यादातर लोग ऐसा कर नहीं पाते हैं।' इसलिए, मेरे लिए, घर एक महान भावना है और डंकी बनाते समय यह अधिक प्रेरणादायक था।"


उल्लेखनीय रूप से, राजकुमार हिरानी की डंकी ने ढेर सारी एक्शन फिल्मों के बीच अपनी जगह बनाई है। यह वास्तव में एक सफल फिल्म है जिसे फिल्ममेकर ने अपनी शानदार कहानी के साथ बनाया है। यह फिल्म गैर-एक्शन शैली के लिए बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी सफलता के रूप में भी सामने आई।

 

Content Editor

Jyotsna Rawat