कोरोना वायरस से जंग हारे उड़ीया फिल्मों के डायरेक्टर शारदा प्रसन्ना नायक, 93 उम्र में हुआ निधन

9/10/2020 3:28:13 PM

मुंबई. आज पूरी दुनिया कोरोना से जंग लड़ रही है। हर दिन कोई न कोई इस जंग में अपनी जिंदगी हार रहा है। हाल ही में उड़ीया फिल्मों के लेखक और निर्देशक शारदा प्रसन्ना नायक कोरोना से जंग हार गए हैं। डायरेक्टर ने 93 उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। डायरेक्टर कुछ समय से बीमारी से जूझ रहे थे और वह कोरोना सक्रंमित भी थे। जिसके चलते उन्होंने बुधवार शाम को भुवनेश्वर के अस्पताल में दम तोड़ दिया।


करियर की बात करें तो शारदा 60, 70 और 80 के दशक के उड़िया फिल्मों के जाने माने फिल्म डायरेक्टर और लेखक रहे हैं। उन्होंने करियर की शुरूआत फिल्म 'भक्ता जयदेव'से डायरेक्टर के रूप में की थी। इसके बाद उन्होंने 1962 में  फिल्म 'लक्ष्मी' डायरेक्ट किया। जिसके लिए उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके अलावा शारदा ने 'का' और 'स्त्री' जैसी यादगार फिल्में भी बनाईं।


भले ही वह फिल्मों में काम कर रहे थे लेकिन उसी समय वह टीवी और रंगमंच में भी उतने ही एक्टिव थे। उन्होंने कई फिल्में लिखीं और लगभग 200 गाने भी लिखे। साल 2013 में शारदा को जयदेव पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उड़िया सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान है।


 फिल्म जर्नलिस्ट्स फोरम के संस्थापक सूर्य देव ने बताया कि शारदा को कुछ ही समय पहले अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जब उनका कोरोना वायरस का टेस्ट किया गया तो वह भी पॉजिटिव आया और बुधवार शाम को ही एक प्राइवेट अस्पताल में उनका निधन हो गया। बता दें  इससे पहले मंगलवार को उड़ीसा के ही मूल निवासी रहे हिंदी फिल्मों के सिनेमैटोग्राफर गागरिन मिश्रा भी इस दुनिया को छोड़ चुके हैं।

Smita Sharma