जब दिलीप कुमार ने एक्ट्रैस के साथ की गंदी हरकत, भाग गई थी सेट छोड़कर

12/11/2017 5:56:47 PM

मुंबई: ट्रैजेडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार आज 95 साल के हो गए है। 1944 में फिल्‍म 'ज्वार भाटा' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले दिलीप का असली नाम यूसुफ खान है। अपने समय में दिलीप रोमांस के बादशाह थे। इसका एक नमूना उन्होंने फिल्म 'देवदास' में दिखाया था। दिलीप ने अपने करियर में बेहद कम फिल्में कीं लेकिन ‌थोड़ी सी फिल्मों ने ही उन्हें सुपरस्टार बना दिया। दिलीप के जन्मदिन पर आपको एक ऐसा किस्सा बताते हैं जब उन्होंने हीरोइन के साथ ऐसी हरकत कर दी थी जिसका उन्हें आज भी मलाल है। बात उन दिनों की है जब एक्ट्रैस सुरैया का करियर बड़ी ही खस्ता हालत में चल रहा था।

एक दिन दिलीप कुमार ने फिल्ममेकर आसिफ से कहा कि वो फिल्म में उनके अपोजिट सुरैया को ले लें। ना जाने सुरैया को फिल्म दिलाने के पीछे दिलीप का क्या मकसद था। अच्छी दोस्ती के कारण आसिफ ने दिलीप कुमार और सुरैया के साथ 'जानवर' नाम से फिल्म की घोषणा कर दी। फिल्म की शूटिंग शुरू हुई और पहले ही सीन में सुरैया और दिलीप के बीच सांप काटने वाला एक सीन फिल्माया गया।

इस सीन में सुरैया की टांग में सांप के काटने पर दिलीप कुमार को वो जहर चूसकर बाहर निकालना था। सीन आराम से शूट हो गया, बावजूद इसके सीन को लगातार चार दिन तक बार-बार शूट किया जाता रहा। शुरुआत में सुरैया ने कोई ना-नुकुर नहीं दिखाई। शूट में रोज उसी सीन को उसी तरह से शूट किया जाता और शूट के बहाने दिलीप को रोज सुरैया की चूमने और जहर चूसकर निकालने का मौका मिल जाता। 

लेकिन एक दिन सुरैया को महसूस हो गया कि दिलीप कुमार की नीयत सही नहीं है और वो निर्देशक के साथ मिलकर कुछ गड़बड़ करने की कोशिश कर रहे है और उसके बाद तो जो हुआ वो इतिहास बन गया। फिर क्या था, घर जाकर सुरैया ने पूरा वाकया अपनी नानी को बताया।

अगले दिन सेट पर पहुंचते ही जैसे ही सीन शूट के दौरान दिलीप कुमार ने सुरैया की टांग को चाटने की कोशिश की, सुरैया ने टांग खींची और उठ खड़ी हुईं। तुरंत ही वो सेट से बाहर निकल गईं। सुरैया के इस तरह फिल्म से निकल जाने पर आसिफ ने ना सिर्फ शूटिंग रोक दी बल्कि फिल्म को भी ठंडे बस्ते में डाल दिया। बस उस दिन के बाद से फिर कभी दिलीप कुमार और सुरैया ने साथ काम नहीं किया।