दिलीप कुमार को नहीं था बच्चे न होने का मलाल, बोले थे- बड़े परिवार में नहीं महसूस होता अधूरापन

7/10/2021 10:36:01 AM

मुंबई. एक्टर दिलीप कुमार का 7 जुलाई को निधन हो गया था। एक्टर काफी समय से बीमार थे। दिलीप जब भी अस्पताल में भर्ती हुए पत्नी सायरा बानो हमेशा उनके साथ रही। कभी उनका साथ नहीं छोड़ा। कपल ने 1966 में शादी की थी। तब से लेकर आज तक दोनों साथ रहे और मिसाल पेश की। दिलीप और सायरा ने कभी बच्चे नहीं किए। दिलीप ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मुझे और सायरा को बच्चे न होने का कोई गम नहीं।


दिलीप ने कहा था- अच्छा होता, अगर हमारे बच्चे होते, लेकिन नहीं हैं तो हमें इस बात का गम भी नहीं।जीवन में संतुष्टी को लेकर न मैंने और न ही सायरा ने कभी शिकायत की। कभी हमने अकेलापन महसूस नहीं किया। परिवार के लोग और रिश्तेदार हम दोनों से ही जुड़े रहे। हमारे लिए यही बहुत है। हमारा परिवार साथ है और इससे ज्यादा खुशी की बात क्या हो सकती है। मेरा परिवार बड़ा है। कई नाती-पोते हैं। वे भी परिवार को आगे बढ़ा रहे हैं। भाई सुल्तान के बच्चे और नाती-पोते हैं। हम खुशनसीब हैं कि उनके लिए हम हैं और वे हमारे लिए हैं।


दिलीप ने आगे कहा था- उनका कोई बच्चा नहीं, लेकिन आज के यंग एक्टर्स से वह उम्मीद करते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री को आगे लेकर जाएंगे। 'नया दौर' मैं कई एक्टर्स को देखता हूं जो इस रीत को आगे लेकर जाना चाहते हैं जो हम पुराने सितारों ने बनाई है। कई यंग एक्टर्स मेरे पास आते हैं और कहते हैं कि सर, हम आपके काम को फॉलो करना चाहते हैं। आपके रास्ते को फॉलो करना चाहते हैं, लेकिन आपके आशीर्वाद के साथ। मुझे खुशी होती है और भगवान का शुक्रिया अदा करता हूं कि यह प्रोफेशन तेजी से आगे बढ़े। 


बता दें सायरा दिलीप से 22 साल छोटी थी। दिलीप को 7 जुलाई को तिरंगे झंडे में लपेट कर दफनाया गया। एक्टर के जनाजे में कई बॉलीवुड स्टार्स शामिल हुए। जिसकी तस्वीरें और वीडियोज भी वायरल हुई थी। 

Content Writer

Parminder Kaur