B'day SPL: शादी से पहले ही दिलीप की बड़ी दीवानी थीं सायरा बानो, यूं आए-एक दूसरे के करीब

12/11/2019 10:20:31 AM

बॉलीवुड तड़का टीम. बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार इंडस्ट्री के कई जाने-माने एक्टर्स में से एक हैं। ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) एक ऐसे स्टार हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी शानदार फिल्मों से काफी योगदान दिया है। बॉलीवुड के सुपरस्टार आज अपना 97वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। सुपरहिट फिल्मों से फैंस का दिल जीतने वाले दिलीप कुमार भले ही आज फिल्मी दुनिया से दूर हों, लेकिन आज भी उनके प्रति फैंस की दीवानगी में कोई कमी नही देखने को मिलती।  

70-80 के दशक में फैंस की एक्टर के लिए दीवानगी हद से परे थी, उनके लिए लड़कियां इस कदर दीवानी थीं कि उन्हें देखने के लिए वो घंटो इंतजार करती रहती थी। 

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान है, लेकिन बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले उन्होने अपना नाम बदलकर दिलीप कुमार कर लिया। स्टार को इंडस्ट्री ने इस नाम से काफी पॉपूलेरिटी हासिल हुई। दिलीप कुमार अपने जमाने में लव रिलेशनशिप्स को लेकर काफी सुर्खियों में रहते थे। उस समय मधुबाला से उनके रिलेशन के चर्चे हर तरफ थे। वैसे तो दिलीप साहब कई लव रिलेशनशिप्स में रहे, लेकिन सायरा बानो के साथ उनका रिश्ता काफी मजबूत रहा।

 
कहा जाता है कि जब सायरा 12 साल की थीं, तभी से दिलीप कुमार की काफी बड़ी दीवानी थी। यह भी बताया जाता है कि सायरा बानो उन दिनों राजेंद्र कुमार से प्यार करती थीं, लेकिन उनकी मां को यह रिश्ता पसंद नही था, क्योंकि राजेंद्र पहले ही शादीशुदा थे। सायरा की मां दिलीप कुमार से अपनी बेटी का रिश्ता जोड़ना चाहती थी और यह मांग उन्होंने दिलीप के आगे रखी। जिसके बाद दिलीप कुमार ने उम्र में बड़ा अंतर होने और दो-दो बार मोहब्बत में फेल होने पर लोगों की प्रवाह न करते हुए सायरा से शादी का रिश्ता मंजूर कर लिया और सायरा को अपना दिल दे बैठे। दिलीप ने साल 1966 में सायरा से शादी कर ली। उस वक्त सायरा बानो 22 साल की थीं। 

Smita Sharma