प्यार के लिए धर्मेंद्र ने पार कर दी थीं सारी हदें, ड्रीम गर्ल हेमा से शादी करने के लिए बदला था धर्म

12/8/2020 10:25:55 AM

मुंबई: बाॅलीवुड के ऑरिजनल 'ही-मैन' धर्मेंद्र आज यानि 8 दिसंबर को अपना 85 बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। धर्मेंद्र इन दिनों फिल्मी चकाचौंध से दूर अपने फार्म हाउस में जीवन बिता रहे हैं। एक्टर अपनी प्रोफैशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहे।

धर्मेंद्र की फैमिली में दो पत्नियां, 4 बेटियां और 2 बेटे हैं। धर्मेंद्र की फैमिली के ज्यादातर मेंबर्स तो फिल्म इंडस्ट्री से सीधे जुड़े रहे, लेकिन उनकी पहली पत्नी प्रकाश कौर और 3 बेटियां विजेता, अजेता, अहाना कभी फिल्मों में नहीं आईं। 

धर्मेंद्र बॉलीवुड के शायद ऐसे पहले स्टार हैं, जिनकी दो अलग-अलग फैमिली है। दिलचस्प बात ये है कि वे दोनों के ही करीब हैं। हालांकि, आज भी जब धर्मेंद्र की वाइफ का नाम आता है तो हेमा मालिनी ही याद आती हैं। 

धर्मेंद्र ने धर्म बदलकर की थी हेमा से शादी...

जब धर्मेंद्र और हेमा-मालिनी की शादी हुई, उस समय हेमा मालिनी हिंदी फिल्मों की नंबर-वन हीरोइन थीं। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी से पहले एक दर्जन से भी ज्यादा फिल्मों में साथ काम किया। धर्मेंद्र पहले से ही शादी-शुदा थे, लेकिन वह ड्रीमगर्ल के लिए सारे बंधन तोड़कर आगे बढ़ गए।

उन्होंने धर्म परिवर्तन कर हेमा से शादी की। वैसे, यह वह दौर था जब धर्मेंद्र की बेटी भी शादी लायक हो चुकी थीं और बड़े बेटे सनी देओल फिल्मों में आने की तैयारी कर रहे थे। इसके बावजूद उन्होंने  2 मई, 1980 को हेमा से शादी की। हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां हैं, जिनका नाम ईशा और अहाना है।

पहली पत्नी प्रकाश कौर

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर हैं। चुपके-चुपके एक्टर ने 1954 में 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से शादी कर ली थी। प्रकाश कौर से धर्मेंद्र के चार बच्चे हुए जिनके नाम सनी, बॉबी, विजेता और लल्ली (अजीता) हैं।

बॉलीवुड एक्टर धर्मेंद्र कुमार पंजाब के लुधियाना जिले से सिक्ख फैमिली से संबंध रखते हैं। धर्मेद्र फिल्मों की दुनिया में किसी की जान-पहचान या किसी लक से नहीं बल्कि एक्टर को फिल्मफेयर टैलेंट हंट कंटेस्ट में चुना गया था। 60-70 के दशकों में धर्मेंद्र अपने जमाने के टॉप एक्टर्स में से एक कहलाते थे। 60 के दशक से हीरों ने एक से एक हिट फिल्मों से अपने करियर को पहचान दी, जिसमें से तनुजा, नूतन, नंदा, सायरा बानो जैसी कुछ कॉमेडी और रोमांटिक फिल्में थीं। 
 
 

Smita Sharma