Devdas Turns 19: ऐश्वर्या-माधुरी ने पहनी थी लाखों की ड्रेस, 12 करोड़ में तैयार हुआ था ''चंद्रमुखी'' का कोठा,जानिए ''देवदास'' के किस्से

7/12/2021 3:38:56 PM

मुंबई: बाॅलीवुड के फेमस डायरेक्ट संजय लीला भंसाली की सुपरहिट फिल्म 'देवदास' को रिलीज हुए 19 साल हो गए है।  यह फिल्म 12 जुलाई 2002 को रिलीज हुई थी। फिल्म में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थी। ये फिल्म तीनों स्टार्स के करियर की भी सबसे शानदार फिल्म मानी जाती है। फिल्म के एक एक सीन को परफेक्ट बनाने के लिए संजय लीला भंसाली ने ना केवल पड़ी मेहनत की बल्कि उन्होंने मोटी रकम भी लगा दी थी। फिल्म का सेट किसी म्यूजियम से कम नहीं था। फिल्म के लिए प्लान की गई कॉस्ट्यूम आज भी लोगों में फैशन को डिफाइन करती है। फिल्म के 19 साल पूरे होने पर जानें इससे जुड़े कुछ दिलचस्प फैक्ट्स...

PunjabKesari

सबसे महंगी फिल्म

जब देवदास रिलीज तो उससे पहले किसी भी फिल्म का बजट बड़ा नहीं था। ये फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म थीष  करीब 50 करोड़ के बड़े बजट में ये फिल्म बनकर तैयार हुई थी। ये बजट इतना ज्यादा था कि  फिल्म के प्रोड्यूसर भरत शाह को साल 2001 में गिरफ्तार कर लिया था।  दरअसल, एक जांच में सामने आया था उनकी एक फिल्म को अंडरवर्ल्ड से फाइनेंस किया गया। 

PunjabKesari

 20 करोड़ में बना सेट 

फिल्म का सेट किसी म्यूजियम से कम नहीं था। इसे देख हर किसी की आंखे खुल जाती थी। इसे बनाने में मेकर्स को करीब 7-9 महीने लग गए थे इतना ही नहीं इस सेट को तैयार करने में 20 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। पारो के घर की बात करें तो स्टेंड ग्लास की मदद से तैयार किया गया था। ऐसा इसलिए क्यों कि उस समय बारिश हो रही थीं। इस सेट को बनाने में 1.2 लाख स्टेंड ग्लास के पीस को इस्तेमाल किया गया था जिसकी कीमत करीब 3 करोड़ रुपए थी।

PunjabKesari

12 करोड़ रुपए में तैयार हुआ चंद्रमुखी का कोठा

 सबसे बड़ी रकम चंद्रमुखी का कोठा तैयार करने में लगी थी, इसे तैयार करने में 12 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।  

PunjabKesari

700 लाइटमैन ने किया काम

उन दिनों फिल्मों के सेट पर पावर के लिए 2 या 3 जेनेरेटर की जरूरत हुआ करती थी लेकिन इस फिल्म के सेट पर रिकॉर्ड 42 जेनेरेटर का इस्तेमाल किया गया था।  फिल्म में कई तरह की अलग अलग लाइट्स का इस्तेमाल किया गया था जिसके कारण बहुत अधिक पावर की जरूरत थी।  सिनेमेटोग्राफर बिनोद प्राधन ने शानदार विजुअल्स के लिए 2500 लाइटों का इस्तेमाल किया जिसके लिए 700 लाइटमैन ने काम किया था। 

PunjabKesari
 

2 साल में इस्माइल दरबार ने तैयार किया फिल्म का म्यूजिक

इस्माइल दरबार ने इस फिल्म के आइकॉन गानों का म्यूजिक तैयार किया था,जिसके लिए  उन्होंने दो साल का लंबा वक्त लगा था  हर एक गाने की रिकॉर्डिंग करीब 10 दिनों में होती थी फिर इसके बाद उन्हे 8-9 बार मिक्स किया जाता था।'डोला रे डोला' गाने में एक लाइन को फाइनल मिक्सिंग स्टेज पर नुसरत बद्र ने बदला था और इसमें खर्चा हुआ था।  

PunjabKesari

माधुरी दीक्षित के हर आउटफिट की कीमत 15 लाख

माधुरी दीक्षित के सभी आउटफिट्स फैशन डिजाइनर अबू जानी संदीप खोसला ने डिजाइन किए थे। उस समय इन हैवी और शानदार आउटफिट्स की कीमत करीब 15 लाख रुपए हुआ करती थी। 'काहे छेड़ छेड़ मोहे' गाने में माधुरी ने जो घाघरा पहना था उसका वजन 30 किलो था। हालांकि बाद में इसे रीप्लेस कराया गया और हल्का घाघरा तैयार किया गया। इस हल्के घाघरे का वजन भी 16 किली था।

PunjabKesari

ऐश्वर्या राय के लिए तैयार हुई 600 साड़ियां

फैशन डिजाइनर नीतू लुल्ला और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या के लिए कोलकाता से 600 साड़ियां खरीदी थीं।  इसके बाद इन्हें एक दूसरे के साथ मिलाकर अलग लुक तैयार किया गया जिन्हें ऐश्वर्या ने पारो का किरदार निभाने के लिए पहना था।  ऐश्वर्या को पारो के किरदार के 8-9 मीटर की साड़ी पहननी पड़ी थी जिस वजह से उन्हें हर बार तैयार करने में नीतू लुल्ला को करीब 3 घंटे का समय लगता था।

PunjabKesari

सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म 

संजय लीला भंसाली  और क्रू की कड़ी मेहनत के बाद साल 2002 में देवदास टॉप अर्नर बनकर सामने आई थी। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने 41.66 करोड़ रुपए की मोटी कमाई की थी जो की उन दिनों में बड़ा रिकॉर्ड था। फिल्म के म्यूजिक राइट 12.5 करोड़ रुपए में बिके थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News