पुण्यतिथि: इंजीनियरिंग छोड़ बने कॉमेडी के सरताज, कुछ एेसी थी जसपाल भट्टी की जिंदगी

10/26/2017 12:33:34 PM

मुंबई: कॉमेडी के सरताज जसपाल भट्टी की आज पुण्यतिथि है। हिंदी सिनेमा के इस जाने-माने हास्य अभिनेता का जन्म 3 मार्च, 1955, अमृतसर में हुआ। उनका फिल्मी करियर लगभग 12 साल का था। इसमें उन्होंने 18 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया।

जसपाल 80 दशक के अंत में दूरदर्शन पर शुरू हुए उल्टा - पुल्टा शो के जरिए चर्चा में आए। इस शो से पहले जसपाल भट्टी चंडीगढ़ में ट्रिब्यून अखबार में एक कार्टूनिस्ट के रूप में काम करते थे। अपनी इसी प्रतिभा के चलते शो उल्टा पुल्टा को जसपाल भट्टी बहुत रोचक बना पाए।

जसपाल भट्टी पेशे से इंजीनियर थे लेकिन इंजीनिरिंग उन्हें रास नहीं आई और उन्होंने कॉलेज के जमाने से ही अपना जीवन हास्य और व्यंग्य के नाम कर दिया। साल 1999 में आई पंजाबी फिल्म माहौल ठीक है के जरिए भट्टी ने पुलिस और कानून व्यवस्था पर व्यंग्य के तीर छोड़े। इसी फिल्म के जरिए भट्टी बड़े पर्दे पर आए।

इसके बाद भी उन्होंने कई पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम किया। 90 के दशक के शुरू में जसपाल भट्टी दूरदर्शन के लिए एक और धारावाहिक फ्लॉप शो लेकर आए, जो बहुत प्रसिद्ध हुआ। इसके बाद भट्टी की पहचान कार्टूनिस्ट की बजाय एक हास्य अभिनेता के रूप में होने लगी। कॉमेडी की दुनिया में उन्होंने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई थी। 

बता दें कि जसपाल भट्टी ने बॉलीवुड की पच्चीस से ज्यादा फिल्मों में छोटी बड़ी भूमिकाएं निभाई हैं। लेकिन छोटे पर्दे के लिए इनका प्यार और लगाव हमेशा ही दिखता रहा है। भट्टी कॉमेडी शो के जज के रूप में भी दिखे तो नच बलिए जैसे शो में जजों के सामने नाचते हुए भी दिखे। महंगाई और भ्रष्टाचार जिन दो मुद्दों से सरकार के साथ-साथ आम जनता भी रोज लड़ रही है उन्हीं मुद्दों को उन्होंने काफी सरलता से लोगों के सामने रखा।

जसपाल भट्टी हमेशा इन मुद्दों पर लड़ने को तैयार रहते थे तभी जब अन्ना हजारे ने जंतर-मंतर पर आंदोलन छेड़ा तो जसपाल भट्टी ने वहां अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। जसपाल भट्टी अपनी फिल्म 'पावर कट' के प्रोमोशन के दौरान भी भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी शैली में आवाज उठा रहे थे। इस फिल्म के प्रोमोशन से लौटते वक्त उनकी गाड़ी का एक्सिडेंट हो गया और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।