अजीबोगरीब मामला: अस्पताल की बड़ी लापरवाही,  शवों की हुई अदला-बदली, परिवार ने कर दिया किसी और का अंतिम संस्कार

12/12/2023 5:16:16 PM

मुंबई: ब्रिटेन से हाल ही में  एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। खबर है कि हाॅस्पिटल की  गड़बड़ी की वजह से ब्रिटेन के एक परिवार को अपने प्रियजन का अंतिम संस्कार करने का मौका भी नहीं मिला। उन्होंने अपने  प्रियजन की जगह किसी और का अंतिम संस्कार कर दिया, क्योंकि अस्पताल ने उन्हें अंतिम संस्कार के लिए गलत शव दे दिया था। बाद में इसकी जानकारी मिलने के बाद भी परिवार कुछ न कर सका। एक रिपोर्ट के मुताबिक तीन सप्ताह पहले इस परिवार सिरहोवी वैली श्मशान में एक अजनबी के शरीर का अंतिम संस्कार किया था।यह गड़बड़ी दक्षिण वेल्स के क्वम्ब्रन में द ग्रेंज यूनिवर्सिटी अस्पताल के मुर्दाघर में हुई। एक आंतरिक जांच शुरू की गई और गलती को ह्यूमन ऐरर माना गया।


हेल्थ बोर्ड के एक प्रवक्ता ने कहा-'परिवार के साथ जो हुआ उससे हम पूरी तरह दुखी हैं और हम इस अलग घटना की जिम्मेदारी लेते हैं। हम कितने दुखी हैं इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। हमने परिवार को इस स्थिति के बारे में पूरी तरह से सूचित करने और उन्हें जितनी जरूरत हो उतनी मदद देने के लिए मुलाकात की है। यह एक अलग और असाधारण मामला था।  जिस दूसरे मरीज का अंतिम संस्कार किया गया उसके परिवार की कोई जानकारी नहीं है।

 हेल्थ बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा-'कोई भी शब्द जो हम नहीं कह सकते हैं, या जो कार्रवाई हम कर सकते हैं, वह इसे सही नहीं कर सकता है। हमें गहरा खेद है।'

Content Writer

Smita Sharma