राइटर्स निसर्ग मेहता, शिवा बाजपेयी और निखिल नायर ने Dahan के बारे में की खुलकर बात

9/19/2022 4:38:10 PM

नई दिल्ली। सदियों पुराने चले आ रहे अंधविश्वासों और मिथकों के बीच एक आईएएस अधिकारी कयामत के सामने सच्चाई को खोजने के लिए एक मिशन पर निकलती है, जो डिज्नी + हॉटस्टार की अपकमिंग नैचुरल थ्रिलर सीरीज दहन - राकन का रहस्य की यात्रा को जोड़ती है। जबकि नौ-एपिसोड की यह सीरीज विक्रांत पवार द्वारा निर्देशित हैं, लेखक निसर्ग मेहता, शिवा बाजपेयी और निखिल नायर ने शिलासपुरा के एक विचित्र, देहाती गाव में पैरानॉर्मल घटनाओं के विचार को बहुत ही बेहतरीन तरीके से सामने रखा है, जिसे 'द लैंड ऑफ द डेड' भी कहा जाता है। जहां दर्शक अभी भी उस यूनीक एलिमेंट के बारे में सोच रहे हैं जो उन्हें सीरीज में देखने मिलेगा होगा, वहीं सीरीज के राइटर्स ने इस डार्क स्टोरी के अंधविश्वासों और मिथकों को लेकर बात की हैं। 
 
दहन के ब्रह्मांड को बनाने के अपने अनुभव के बारे में बोलते हुए, निसर्ग मेहता ने साझा किया, "एक बार जब हमने महसूस किया कि मूल संघर्ष क्या था, यानी हम जैसे शिक्षित प्रगतिशील लोग ज्यादातर समय किससे जूझते हैं, क्या ऐसी चीजें हैं जिनका कोई वैज्ञानिक तर्क व्याख्या नही है? हमने सोचा था कि ग्रामीण राजस्थान का एक छोटा सा गांव इसके लिए सबसे अच्छी सेटिंग होगी। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि एकमद शहरी इलाके में तो नहीं लेकिन मैंने अपने ग्रोइंग ईयर्स के हिस्से के रूप में कुछ मामलों में ऐसी दुनिया का अनुभव किया था। हम अपने मुख्य नायक के लिए अलगाव का माहौल बनाना चाहते थे जो एक बड़े शहर से यात्रा करके आया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एक 'विकास' परियोजना चल रही है। मेरा मतलब उसके जैसे किसी व्यक्ति से है, यह दिमागा का खेल है कि ये लोग विकास क्यों नहीं चाहते हैं। हम सब प्रगति चाहते हैं, है ना?”

 

उन्होंने आगे साझा करते हुए कहा, "आज मेरे जैसे किसे के लिए अपने गांव वापस जाना और लोगों की बात सुनना और दुनिया में क्या हो रहा है और इसके प्रति उनके दृष्टिकोण के बारे में वे क्या सोचते हैं, यह एक तरह से अलग-थलग है। यह वास्तव में सुपरनैचुरल चीजों के बारे में नहीं है, बल्कि उनके पास पहुंच रही जानकारी को कैसे संसाधित करते है। मेरे जैसे किसी के लिए विश्वास करना मुश्किल है।" "हम उन मुद्दों को भी छूना चाहते थे जिन्हें हम कभी-कभी मानते हैं कि हमें प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन शिलासपुरा के लोगों के लिए वे अपने समाज की रीढ़ हैं। मुझे लगता है कि जब आप शो देखते हैं, हालांकि यह एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर है, आप देखेंगे आज हमारी दुनिया में जो चीजें हो रही हैं, उनमें बहुत सी समानताएं हैं और शहरी परिवेश में हमारे लिए उतनी ही प्रासंगिक हैं।" उन्होंने आगे जोड़ा।

 

दूसरी ओर, दहन की दुनिया की गहराई में जाते हुए, दूसरे लेखक शिव बाजपेयी ने कहा है, “हम दुनिया भर से बहुत सारी पौराणिक कथाओं को पढ़ते हैं। माया, नॉर्स, ग्रीक, चीनी और निश्चित रूप से स्थानीय भारतीय पौराणिक कथाएं। हमने एक पौराणिक कथा का निर्माण किया है, जो सतह से हमारे नायक के लिए बहुत दूर की चीज लगती है और फिर हमें उनका अनुभव कुछ ऐसा था जिसे वह समझा नहीं सकती थी। उन्हें खुद पर शक करने के लिए मजबूर कर दिया था। यही पौराणिक कथाओं का उद्देश्य है: यह एक चेतावनी है कि हम सब कुछ नहीं जानते हैं, बाहरी दुनिया में और हमारे भीतर राक्षस हैं।

 

इसके अलावा, निखिल नायर एक लेखक के रूप में कहानी के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि रखते हुए कहा, "हमारा लक्ष्य एक अंतरंग किरदार -आधारित कथा लिखना था, इसलिए हमारे नायक के अनुभव हमें व्यक्तिगत महसूस करना था। इसके लिए हमने अपने बचपन में वापस पहुंचकर शुरुआत की; पूर्व-इंटरनेट युग के मिथक और किंवदंतियाँ काल्पनिक और भयानक कहानियों की सोने की खान थीं। शिलास्पुरा उन सभी डरावना आनंदों का एक समामेलन था, जिन्हें हमने अपने आस-पास बड़े होते हुए सुना था। हमने जिस माहौल का प्रयास किया है, उसकी एक पुरानी दुनिया है, लगभग लवक्राफ्टियन क्वालिटी है। हमने छोटे शहरों के अंधविश्वासों, विक्टोरियन गॉथिक हॉरर और रामसे ब्रदर्स के लिए एक प्यार साझा किया है- इसलिए हमने इसे एक ब्लेंडर में डाल दिया है और जीवित रहने के लिए इसे अपने नायक पर डाल दिया है। ”

 

उन्होंने आगे कहा है, "यह कहने के बाद, हमारे लिए यह महत्वपूर्ण था कि हम इसके केंद्र में माँ-बेटे की कहानी को कभी न देखें। सच्चा आतंक हमेशा सिर्फ छाया में नहीं रहता है, हम हर दिन टूटे हुए घरों और झूठे आरोपों और व्यक्तिगत दोषों को कुचलने में इसका सामना करते हैं। शिलासपुरा के राक्षस अक्सर उस व्यक्तिगत क्षति का प्रतिबिंब होते हैं जिसके साथ इसके निवासी रहते हैं, और इसीलिए - हम आशा करते हैं - आप उनकी परवाह करते हैं, और आप चाहते हैं कि वे अपने शाब्दिक और रूपक दोनों राक्षसों को हरा दें।" आईएएस अधिकारी अवनी राउत के साथ जुड़ने के लिए डिज्नी+ हॉटस्टार में ट्यून करें क्योंकि वह शिलासपुरा की सच्चाई को उजागर करने के मिशन पर निकली हैं, जो 16 सितंबर से प्लेटफॉर्म पर विशेष रूप से स्ट्रीम हो रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

Related News