सलमान खान को मुंबई कोर्ट से मिली राहत, ''हिट एंड रन'' केस पर बने गेम ''Selmon Bhoi'' पर कोर्ट ने लगया बैन

9/8/2021 7:58:46 AM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर सलमान खान को मुंबई कोर्ट हाल ही में एक राहत मिली है। मुंबई की एक अदालत ने 'सेलमोन भोई' नामक एक ऑनलाइन मोबाइल गेम पर अस्थायी रूप से पाबंदी लगा दी है, जो कथित तौर पर 'हिट एंड रन' की एक घटना पर आधारित है।  सिविल कोर्ट के न्यायाधीश के. एम. जायसवाल ने सोमवार को आदेश जारी किया था जिसकी प्रति मंगलवार को प्राप्त हुई।

कोर्ट ने गेम बनाने वाली कंपनी पैरोडी स्टूडियोज प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशकों को गेम तथा एक्टर से जुड़ी किसी भी सामग्री के प्रसार, उसे पेश करने, पुनः पेश करने और फिर से बनाने पर पाबंदी लगा दी। कोर्ट ने गेम के निर्माताओं को गूगल प्ले स्टोर तथा अन्य मंचों से गेम को जल्द से जल्द हटाने का  निर्देश दिया। इस बारे में अदालत ने कहा- 'गेम और उसकी तस्वीरों को देखकर प्रथम दृष्टया में लगता है कि यह वादी (खान) की पहचान से मिलती हैं और उससे जुड़े हिट एंड रन मामले से संबंधित हैं। जब वादी ने इस गेम के निर्माण के लिए अपनी सहमति नहीं दी जो कि उनकी पहचान और उनके खिलाफ मामले से बिल्कुल मिलता-जुलता है तो उनके निजता के अधिकार का निश्चित तौर पर हनन हुआ है और उनकी छवि को भी नुकसान हुआ है।'


कोर्ट ने यह भी कहा कि गेम के निर्माताओं ने खान की पहचान और लोकप्रियता का आर्थिक लाभ के लिए इस्तेमाल किया। खान ने गेम बनाने वालों के खिलाफ पिछले महीने याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया था कि 'सेलमोन भोई' का उच्चारण, खान के फैंस के बीच लोकप्रिय उनके नाम 'सलमान भाई' से मिलता-जुलता है।


वहीं गेमिंग कंपनी का दावा है यह गेम काल्पनिक है सिर्फ इस खेल के शुरू में ‘सेलमोन भोई’ को शराब पीकर नशे में गाड़ी चलाते हुए दिखाया गया और बस इस गेम में एनिमेटेड कैरेक्टर संयोग से सलमान खान की तरह दिखाई देता है।  इस मामले में अब अगली सुनवाई 20 सितंबर को होगी।


 

Content Writer

Smita Sharma