Laal Singh Chaddha: आमिर खान के खिलाफ शिकायत दर्ज,सेना और धार्मिक भावनाओं के अपमान का लगा आरोप

8/13/2022 9:35:45 AM

मुंबई: बाॅलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' रएक बार फिर विवादों में घिर गई है।  थिएटरों में लगने से पहले हीइसको बायकॉट करने की मांग उठ ही रही थी। वहीं अब जब  दर्शकों ने इसे देखना शुरू कर दिया है तो आमिर खान पर अलग-अलग इल्जाम लगने शुरू हो गए है।लेटेस्ट रिपोर्ट्स की मानें तो शुक्रवार को आमिर खान के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।  

दिल्ली के एक वकील ने शुक्रवार को दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को शिकायत दर्ज कराई है। आमिर खान के अलावा पैरामाउंट पिक्चर प्रोडक्शन हाउस और अन्य के नाम भी इस शिकायत में शामिल है। शिकायत में कहा गया है आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा में भारतीय जवानों का अपमान किया गया है और हिंदू भावनाओं को आहत किया गया है। 

वकील का नाम विनीत जिंदल है। विनीत ने दिल्ली पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा है कि फिल्म में कई आपत्तिजनक कंटेंट हैं। वह आमिर खान, डायरेक्टर अद्वैत चन्दन और पैरामाउंट पिक्चर्स प्रोडक्शन हाउस के खिलाफ आईपीसी की धारा 153, 153ए, 298 और 505 के तहत FIR दर्ज करवाना चाहते हैं।

वकील ने अपनी शिकायत में लिखा- 'फिल्म में एक मेंटली चैलेंज आदमी को आर्मी कारगिल युद्ध में लड़ने के लिए भेजा जाता है। ये हम सभी को पता है कि कारगिल में बेस्ट ऑफिसर को भेजा जाता है जिनके पास अच्छी ट्रेनिंग होती है लेकिन मेकर्स ने जानबूझकर ऐसी चीजों को फिल्मों में दिखाया है।इससे भारतीय सेनी की छवि को खराब हुई है। '

उन्होंने आगे कहा- 'फिल्म में कुछ ऐसे दृश्य है जिससे हिंदूओं की भावनाओं को भी आहत किया गया है। वकील का दावा है कि फिल्म में एक सीन है जहां पाकिस्तान का एक सैनिक लाल सिंह चड्ढा के किरदार से कहता है- 'मैं नमाज पढ़ता हूं और दुआ करता हूं, लाल, तुम ये क्यों नहीं करते हो?' इस पर लाल सिंह चड्ढा जवाब देता है- 'मेरी मां कहती है ये सब पूजा पाठ मलेरिया है। इससे दंगे होते हैं।''


 

अपनी शिकायत में उन्होंने आगे कहा कि भारतीय संविधान प्रत्येक नागरिक को बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता देता है, लेकिन इस अधिकार का दुरुपयोग अक्षम्य है, जब यह देश के सम्मान और सद्भाव को खतरे में डालता है और समुदाय- धर्म के आधार पर अपने नागरिकों को भड़काता है। इसे एक गंभीर अपराध के रूप में माना जाता है। 

बता दें कि आमिर खान की यह फिल्म 11 अगस्त को देशभर में रिलीज की गई है। यह 1994 में आई हॉलीवुड क्लासिक, फॉरेस्ट गंप की आधिकारिक हिंदी रीमेक है। इस फिल्म के जरिए आमिर खान ने 4 साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी की है। लाल सिंह चड्ढा में करीना कपूर, मोना सिंह, नागा चैत्नय जैसे कलाकार लीड रोल में हैं। फिल्म के इतने विरोध के बाद लाल सिंह चड्ढा ने पहले दिन 11.50 करोड़ तक का कलेक्शन कर लिया है। क्रिटिक्स की रिपोर्ट के मुताबिक फिल्म से जितनी उम्मीद की जा रही थी उतनी फिल्म ने कमाई नहीं की।
 

Content Writer

Smita Sharma