मेरे लिए, ''ऐसे किरदार सबसे अधिक मायने रखते हैं जिन्हें लोग हमेशा याद रखें : रणवीर सिंह

12/28/2021 6:35:41 PM

नई दिल्ली/डिजिटल टीम। सुपरस्टार रणवीर सिंह भारतीय फ़िल्म जगत की एक शानदार शख़्सियत हैं। फ़िल्म '83' के बाद उन्हें हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में अब तक के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक का दर्जा दिया जा रहा है। उनकी फ़िल्मोग्राफी से उनके भीतर मौजूद वर्सेटाइल टैलेंट, तथा बड़े रिस्क उठाने और अलग-अलग रेंज के किरदारों को बखूबी निभाने की काबिलियत दिखाई देती है, और यही बात उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। 'बैंड बाजा बारात' से लेकर 'राम लीला' तक, 'बाजीराव मस्तानी' से लेकर 'पद्मावत' में अलाउद्दीन खिलजी तक, 'सिम्बा' से लेकर 'गली बॉय' तक की सभी फ़िल्मों में उनका परफॉर्मेंस बेजोड़ रहा है। अब फ़िल्म '83' में रणवीर ने भारतीय क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव के किरदार को पर्दे जीवंत कर दिया है, और अपनी शेप-शिफ्टिंग से सभी का दिल जीत लिया है। उन्हें अपनी हर फ़िल्म में खुद को किरदार के अनुरूप ढालने में महारत हासिल है। 

उनसे यह पूछने पर कि कौन सी चीज़ उन्हें भारतीय सिनेमा के इतिहास में अपनी जगह बनाने वाले किरदारों को पर्दे पर उतारने की प्रेरणा देती है, रणवीर कहते हैं, “सही मायने में मैंने कुछ बड़े रिस्क उठाए हैं। मेरे लिए ऐसी फ़िल्में मायने नहीं रखती हैं जिनमें कोई बड़ा रिस्क नहीं हो। रिस्क जितना अधिक होगा, इसके नतीजे भी उतने ही बेहतर होंगे। मैं हमेशा अपने दिल की बात सुनता हूं। मैं किसी दायरे में बंधना नहीं चाहता, क्योंकि मुझे लगता है कि ऐसा करना किसी इंसान को एक बॉक्स में बंद रखने की तरह है। मैं कॉन्शियसली और अनकॉन्शियसली अपनी फ़िल्मोग्राफी को शेप दे रहा हूं। और लगातार ऐसा करना जारी रखूंगा, क्योंकि मेरे पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है। मुझे पूरी उम्मीद है कि फ़िल्म-मेकर्स मुझे ऐसी भूमिकाएं देते रहेंगे, जिसमें मैं सही मायने में कुछ कर सकूं।”

 

सुपरस्टार आगे कहते हैं, "लगान जैसी शानदार फ़िल्म को 20 साल हो गए हैं, लेकिन यह फ़िल्म आज भी मेरे दिलो-दिमाग़ में मौजूद है। मुझे यह फ़िल्म और इसके सभी किरदार अच्छी तरह याद हैं। लिहाजा, मेरे लिए ऐसे किरदार सबसे अधिक मायने रखते हैं जिन्हें लोग हमेशा याद रखें, और जो मेरी पसंदीदा फ़िल्म 'लाइफ़ इज़ ब्यूटीफुल' की तरह आने वाले कई जनरेशन तक लोगों का मनोरंजन करता रहे। मैं अपनी इस पसंदीदा फ़िल्म को कई बार देख सकता हूं, और आज भी यह फ़िल्म मेरे दिल को छू जाती है। ऐसी फ़िल्में, जो आपको हंसा सकती हैं, रुला सकती हैं और हमेशा और हमेशा के लिए आपका मनोरंजन कर सकती हैं। मैं इसी तरह की फ़िल्मों का हिस्सा बनना चाहता हूं। मैं एक स्टार बनने से पहले एक एक्टर हूं।"

रणवीर आने वाले दिनों में वाईआरएफ की फ़िल्म 'जयेशभाई जोरदार', शंकर की ब्लॉकबस्टर फ़िल्म 'अन्नियन' की रीमेक, रोहित शेट्टी की 'सर्कस', और करण जौहर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में दिखाई देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ajesh K Dharwal


Recommended News

Related News