''चंडीगढ़ करे आशिकी'' और ''बधाई दो'' का बॉक्स ऑफिस  प्रदर्शन बेहतरीन मार्केटिंग रणनीति का उदाहरण

2/15/2022 11:25:51 AM

मुंबई: भारत विश्व की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री में से एक हैं जहां पर आए दिन नई फिल्म प्रोड्यूस की जाती हैं, परंतु ये फ़िल्में ज्यादा समय तक चलती नही हैं। फ़िल्म की अच्छी कहानी के साथ फिल्म का प्रमोशन और उसकी मार्केटिंग भी बेहद महत्वपूर्ण है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है फिल्म बधाई दो और चंडीगढ़ करे आशिकी", फिल्म जो दमदार कलाकारों के साथ एक जैसे विषय को छूती है, और समान परिस्थिति में रिलीज़ होती है।

PunjabKesari

जहां दोनों ही फिल्मों की समीक्षकों ने सराहना की ओर एक ऐसा विषय जो दर्शकों के लिए बहुत नया था, इसके बावजूद फिल्म चंडीगढ़ करे आशिकी ने अपने ओपनिंग वीकेंड में ही बधाई दो से दुगनी कमाई की।


 सबसे स्पष्ट कारणों में से एक यह है कि 'बधाई दो' के ट्रेलर ने शुरुआत में ही अपने कथानक और संदेश के बारे में खुलासा कर दिया था, जिसने शायद दर्शकों को पर्याप्तरूप से उत्साहित नहीं किया था, जबकि चंडीगढ़ करे आशिकी ने शुरुआत से ही सस्पेंस बनाए रखा था और फिर फिल्म रिलीज़ होने के बाद एक के बाद एक खुलासे होते गए जिन्होंने दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया।


ऑन ग्राउंड हो या ऑफ ग्राउंड फिल्म ने सोशल मीडिया पर इनोवेटिव वीडियो रिलीज़ किए, गाने लॉन्च किए, इतना ही नहीं उन्होंने सोशल मीडिया पर #problemkyahai नामक एक कैंपेन भी चलाया था जो लोगों में काफ़ी पॉपुलर भी हुआ था।


इन दोनों ही फिल्मों में ऐसे स्टिग्मा को हाईलाइट किया गया है, जिन्हें आज के दौर में बताने की जरुरत है, जैसे 'बधाई दो' इस मुद्दे पर फ्रंट फुट से आगे बढ़ता हुआ नजर आया है, वहीं, 'चंडीगढ़ करे आशिकी' ने इसे बेहतर ढंग से दर्शकों के सामने लाते हुए पूरी फिल्म को मुद्दे के इर्द-गिर्द बनाया है, जबकि रिलीज़ के बाद इसने लोगों के बीच और जागरूकता फैलाई है।


इससे न केवल फिल्मों की विजिबिलिटी के साथ समझौता नहीं किया बल्कि फिल्म की रिलीज़ के बाद भी दर्शक इस बारे बात कर रहे हैं, जिसकी वजह से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी इसी के हक में नजर आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Related News

Recommended News