''मिशन इंपासिबल फॉलआउट'' में दिखाया कश्‍मीर का गलत नक्‍शा, भड़का सेंसर बोर्ड

7/31/2018 11:48:44 PM

मुंबईः हॉलीवुड एक्टर टॉम क्रूज की फिल्म 'मिशन इंपॉसिबल फॉलआउट' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। विदेशी दर्शकों सहित यह फिल्म भारतीय दर्शकों के दिलों को भी जीत रही है। हर कोई टॉम क्रूज के हैरतअंगेज एक्शन की तारीफ कर रहा है, लेकिन भारतीय सेंसर बोर्ड 'मिशन इंपॉसिबल फॉलआउट' के एक सीन को लेकर भड़क गया है। 

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के प्रमुख प्रसून जोशी ने कहा कि टॉम क्रूज की फिल्म ‘मिशन: इंपासिबल-फॉलआउट’ में ‘कश्मीर’ के संदर्भ में ‘‘सुधार करने या हटाने’’ को कहा गया है। क्योंकि भारतीय सीमा की अखंडता से समझौता नहीं किया जा सकता। 

उनके मुताबिक फिल्म में दिखाए गए नक्शे में ‘‘जम्मू-कश्मीर की सीमा को गलत तरीके से पेश किया गया है।’’ जोशी ने एक न्यूज चैनल को बताया, ‘‘सीबीएफसी ने फिल्म ‘मिशन: इंपॉसिबल 6’ के आवेदकों को सलाह दी है कि फिल्म में दिखाया गया जम्मू कश्मीर का नक्शा राज्य की सीमाओं का सही प्रतिनिधित्व नहीं करता है और इसे या तो सुधारा जाए या हटाया जाए। उन्होंने कश्मीर को ‘भारत के नियंत्रण वाले कश्मीर’ के तौर पर संर्दिभत किया है जिसे हमनें उनसे सही करके ‘भारत के राज्य जम्मू कश्मीर’ करने को कहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मनोरंजन के लिये देश की सीमाओं की अखंडता से समझौता नहीं किया जा सकता।’’ क्रिस्टोफर मैक्क्वरी द्वारा निर्देशित यह फिल्म सीबीएफसी द्वारा चार कट/बदलाव के बाद 27 जुलाई को रिलीज हुई थी।  

Pawan Insha