''बाबूमोशाय...'' की प्रोड्यूसर से सेंसर बोर्ड ने पूछा- औरत होकर ऐसी मूवी कैसे बनाई?

8/2/2017 7:03:16 PM

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की अपकमिंग फिल्म ‘बाबूमोशाय बंदूकबाज’ पर सेंसर बोर्ड ने अपनी कैंची चलाई है। सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को ‘ए’ सर्टिफिकेट देने के साथ कुल 48 कट्स लगाने को कहा है। सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म के लिए शूट किए गए किसिंग और लव मेकिंग सीन हटाने के लिए कहा है। इसके साथ ही सेंसर बोर्ड के सदस्यों ने इस फिल्म की महिला प्रोड्यूसर किरन श्रॉफ से अपमानजनक लहजे में बात की। किरन श्रॉफ से पूछा गया कि वो महिला होकर ऐसी फिल्म कैसे बना सकती हैं।


इस पर 'बाबुमोशाय बंदूकबाज' की प्रोड्यूसर ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) पर उन्हें अपमानित करने का आरोप लगाया है। प्रोड्यूसर किरण श्रॉफ ने एक लीडिंग डेली को बताया, "मेकर्स ने जब सर्टिफिकेशन के लिए मूवी को सबमिट किया, तो कमेटी ने इस फिल्म को ए रेटिंग दी। स्क्रीनिंग के बाद इन्होंने (CBFC) एक घंटे तक इंटरनल डिस्कशन किया और कहा कि वे फिल्म को 'ए' सर्टिफिकेट देंगे। साथ ही इन्होंने 48 सीन पर ऑब्जेकशन करते हुए उसे एडिट करने के लिए भी कहा। तब हमने कहा कि अगर फिल्म एडल्ट्स के लिए है तो इसमें इतने सारे कट्स क्यों?" इस दौरान इन्होंने कट लगाए जाने का हमें लॉजिक समझाया।

तभी बीच में एक लेडी ऑफिसर बोलीं- "आप एक औरत होकर ऐसी फिल्में कैसे बना सकती हैं?" इससे पहले कि मैं कुछ बोल पाती, कमेटी के एक और मेंबर बीच में ही इंटरफेयर करते हुए बोले, "लेकिन ये औरत नहीं हैं। देखिए, इन्होंने क्या पहना है।" ये सुनकर तो मैं शॉक्ड रह गई, क्योंकि इस कमेटी की लेडी ऑफिसर भी सेम वही अटायर पहनी हैं तो क्या वो औरत नहीं? इस पूरे मामले पर मैंने एक शब्द नहीं कहा। अगर ये लोग मुझे मेरे कपड़ों से जज कर रहे हैं, तो मैं समझ सकती हूं कि मेरी फिल्म पास करते समय इनके क्या पैरामीटर्स रहे होंगे।

 

फिल्म के डायरेक्टर कुशन नंदी ने यह भी बताया कि फिल्म में लगाए गए कट्स को लेकर पहलाज निहलानी ने उन्हे कहा कि‍ तुम लकी हो जो तुम्हारी फिल्म को बैन नहीं हुई।

किरन श्रॉफ के साथ हुए इस बर्ताव का जिक्र सेंसर बोर्ड के सदस्य अशोक पंडित ने भी किया है। उन्होंने कहा, “पहलाज निहलानी ने एक बार फिर से फिल्म पर इस तरह का सख्त रवैया अख्तियार किया है। उन्होंने फिल्म में न सिर्फ 48 कट लगाए हैं बल्कि स्क्रीनिंग कमेटी के मेंबर ने फिल्म की प्रोड्यूसर को अपमानित भी किया है।