रिलीज से कुछ दिन पहले विवादों में फंसी आमिर की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान', दर्ज हुआ मामला

11/1/2018 12:02:20 PM

मुंबई: बाॅलीवुड एक्टर आमिर खान की फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' रिलीज से कुछ दिन पहले ही विवादों में फंस गई है। फिल्म के निर्माता, निर्देशक और एक्टर आमिर खान के खिलाफ जाति विशेष को अपमानित कर मानहानि करने एवं भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मुकदमा दर्ज किया गया है। वकील हंसराज चौधरी ने ये मुकदमा दर्ज करवाया है। इसके साथ ही वह 12 नवंबर को अपना पक्ष भी रखेंगे। 

कुछ दिन पहले ही आमिर के नाम के साथ मल्लाह शब्द के प्रयोग की जाने की काफी चर्चा थी। कहा जा रहा है कि मल्लाह जाति को फिरंगी शब्दों से संबोधित किया जाना गलत है। 

इसके अलावा, मुकदमे के अधिवक्ता हिमांशु श्रीवास्तव और बृजेश सिंह ने कहा कि फिल्म की टीआरपी बढ़ाने और मुनाफा कमाने के लिए दुर्भावनापूर्ण तरीके से फिल्म का ऐसा नाम रखा गया और जाति विशेष को फिल्म में अपमानित किया गया। पूरे निषाद समाज को ठग व फिरंगी की संज्ञा दी गई। मुकदमे में कहा गया है कि फिल्म की कहानी केवल कानपुर जिले की है, फिर टाइटल 'ठग्स आफ हिंदोस्तान' रखना फिल्मकारों की दुर्भावना को दर्शाता है। 

फिल्म की कहानी एक अंग्रेजी लेखक के उपन्यास पर आधारित है। उल्लेखनीय है कि एक दौर में अंग्रेज आजादी के दीवानों को आतंकवादी और ठग आदि कहा करते थे। फिल्म में 1795 की घटना दिखाई गई है।

बता दें कि फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंंदोस्तान' साल 2018 की सबसे बड़ी रिलीज है। फिल्म 8 नवंबर को रिलीज होने जा रही है। फिल्म में आमिर के अलावा कैटरीना, लॉयड ओवेन, अमिताभ बच्चन और फातिमा का दमदार किरदार है। 

Neha