शाहरुख खान के खिलाफ बिहार में परिवाद दायर, लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार के दौरान पार्थिव शरीर पर मारी थी ''फूंक''

2/8/2022 10:34:55 AM

मुंबई. स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के बाद से एक्टर शाहरुख खान लगातार चर्चा में बने हुए हैं। एक्टर के खिलाफ बिहार के हाजीपुर की अदालत में परिवाद दायर किया गया है। मामला लता की अंतिम यात्रा में फातिहा पढ़ने का है। आर्यन सिंह के अनुसार, शाहरुख ने लता के श्रद्धांजलि कार्यक्रम में पार्थिव शरीर पर फातिहा पढ़ा और फूंक मारी। आर्यन ने दायर परिवाद में कहा है कि 'इससे हिन्दू धर्म के लोगों को दुख पहुंचा है। हमारी भावनाओं को ठेस पहुंची है। मुझे न्यायालय पर पूरा भरोसा है कि न्याय मिलेगा।'

PunjabKesari
आर्यन की ओर से अधिवक्ता रमेश सिंह चंदेल ने परिवाद दायर कराया है। वकील रमेश सिंह चंदेल के अनुसार, अदालत अभी वर्चुअल मोड में चल रही है, इसलिए परिवाद पत्र को ई फाइलिंग के जरिए दायर किया गया है। ये परिवाद भारतीय दंड संहिता की धारा 295, 295A, 500 और 504A के अंतर्गत दायर कराया गया है।

PunjabKesari
बता दें लता का अंतिम संस्कार शिवाजी पार्क में किया गया था। सिंगर के अंतिम संस्कार में कई हस्तियां शामिल हुईं थी। इस दौरान शाहरुख और उनकी मैनेजर पूजा ददलानी भी मौजूद थे। सबसे पहले शाहरुख ने लता को पुष्पांजलि अर्पित के, उनके पैर छुए और मरहूम के लिए दुआ की और फिर मास्क हटाकर फूंक दिया। लता के पार्थिव शरीर पर फूंकते हुए शाहरुख की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए। कई लोग बिना सोचे समझे शाहरुख की आलोचना करने लगे। इंटरनेट पर कई ट्रोलर्स ने शाहरुख के ऐसा करने पर ऐतराज जताया। उनका कहना है कि शाहरुख ने लता मंगेशकर ने पार्थिव शरीर पर फूंकने की जगह 'थूका' है।

PunjabKesari
जानकारी के लिए बता दें शाहरुख ने ऐसा क्यों किया था इसके पीछे क्या वजह है। दरअसल, ये एक इस्लामिक परंपरा है। इस्लामिक परंपरा के अनुसार, जब कोई दुआ की जाती है तो उसके लिए दोनों हाथों को उठाकर सीने तक लाना होता है और अल्लाह से मिन्नतें की जाती हैं। तो दुआ का ये तरीका बड़ा आम है। मस्जिदों या दरगाहों पर ऐसे दृश्य देखे जा सकते हैं जहां कोई मां-बाप अपने बच्चे के लिए मुफ्ती या मौलाना से दुआ कराते हैं तो वे दुआ करने से साथ-साथ बच्चे के ऊपर फूंक मारते हैं। ऐसा बड़ों के लिए भी किया जाता है क्योंकि दुआ किसी भी इंसान के लिए की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur


Recommended News

Related News