सिंगर नैयरा नूर का 71 की उम्र में निधन,सुरीली आवाज के चलते मिली थी ''बुलबुल-ए-पाकिस्तान'' की उपाधि

8/21/2022 10:57:34 AM

मुंबई: पाकिस्तानी सिंगर नैयरा नूर अब हमारे बीच नहीं रही हैं। नय्यारा नूर ने 71 की उम्र में आखिरी सांस ली। नैयरा नूर की गिनती न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोकप्रिय गायिका के रूप में की जाती थी। दिग्गज सिंगर के निधन की जानकारी उनके भतीजे राणा जैदी ने ट्वीट कर दी।

PunjabKesari

राणा ने लिखा-भारी मन के साथ मैं अपनी प्यारी आंटी (ताई) नैयरा नूर के निधन के बारे में बता रहा हूं। उन्हें अपनी सुरीली आवाज के चलते 'बुलबुल-ए-पाकिस्तान' की उपाधि मिली थी।#नैयरानूर।"

PunjabKesari

 

सिंगर के निधन की खबर से उनके फैंस का दिल टूट गया।नय्यारा के निधन से फैंस दुखी हैं और सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

PunjabKesari

नैयरा नूर का जन्म 1950 में गुवाहाटी, असम में हुआ था। उनके पिता एक व्यवसायी थे और अपने व्यवसाय के सिलसिले में वो अपने परिवार के साथ अमृतसर से आकर असम में बस गए थे। भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद 1957 में नैयरा नूर अपने भाई-बहनों और मां के साथ भारत से विस्थापित होकर पाकिस्तान के लाहौर में जाकर बस गईं। हालांकि उनके पिता अपने व्यवसाय और चल-अचल संपत्ति को संभालने के लिए 1993 तक भारत (असम) में रहे।

 

बचपन में नैयरा नूर भजन गायिका कानन देवी और ग़ज़ल गायिका बेगम अख़्तर से प्रभावित रहीं। सन् 1971 में नैयरा नूर को पाकिस्तानी टेलिविजन पर पहली बार गाने का अवसर प्राप्त हुआ। इसके बाद उन्होंने फिल्म 'घराना' (1973) और 'तानसेन' से पार्श्व गायन की शुरुआत की।नय्यारा अपने एकल गायन में मंच पर ऊर्दू के शायर गालिब और फैज अहमद फ़ैज़ ककी लिखी ग़ज़लों को अपना स्वर दे चुकी हैं। नैयरा नूर को उनके स्तरीय गायन के लिए पाकिस्तान में राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में तीन बार स्वर्ण पदक प्राप्त हो चुका है। इसके साथ ही उन्हें फिल्म घराना (1973) के लिए पाकिस्तान के निगार पुरस्कार से भी सम्मानित किया चुका है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News