ब्रॉडवे-शैली के संगीतमय नाटक ''मुग़ल-ए-आज़म-द म्यूजिकल'' का इस महीने होगा अमरीकी प्रीमियर

5/13/2023 1:06:10 PM

नई दिल्ली। भारत के आसिफ का  गौरवशाली शाहकार  'मुग़ल-ए-आज़म'  पिछले 60  वर्षों से भी अधिक समय से लाखों प्रशंसकों को मंत्रमुग्ध करता रहा है  और अब इसी  फिल्म से  प्रेरित शानदार संगीतमय नाटक, 'मुगल-ए-आजम: द म्यूजिकल'  छह एशियाई देशों में 200 से अधिक शो करने  के बाद, उत्तरी अमेरिका जा रहा है। इसका 13-शहरों का दौरा अटलांटा में शुक्रवार, 26 मई को शुरू होगा और फिर न्यूयॉर्क, शिकागो सहित  कई  दूसरे  शहरों में भी जायेगा।  

भारत में  सबसे लंबे समय तक चलने वाले  ब्रॉडवे-शैली के इस नाटक को निर्देशित किया है  फिरोज अब्बास खान ने और इसे निर्मित किया है शापूरजी पालनजी समूह द्वारा। इसे 'सिनेमा ऑन स्टेज' द्वारा उत्तरी अमेरिका में प्रस्तुत किया जाएगा और  दर्शक  देखेंगे एक कालातीत प्रेम कहानी जिसमें शामिल है भारत की इंद्रधनुषी  संस्कृति और उसकी बेशकीमती कलात्मक समृद्धि एवं  संगीत और नृत्य कला की सुंदरता। 

निर्देशक फ़िरोज़ अब्बास ख़ान कहते हैं, "महामारी के मुश्किल दौर के बाद, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता की हम 'मुगल-ए-आज़म: द म्यूज़िकल' को  अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक ले जा रहे हैं. 13 शहरों का सफर काफी  चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि हम मंच से जुड़ी  सामग्री और  कलाकारों  सहित लगातार एक शहर से दूसरे  शहर सफर करेंगे और हर बार एक नए थिएटर में रिहर्सल और मंचन करेंगे.  पिछले कुछ वर्षों में नाटक का प्रदर्शन न कर पाने के कारण हम सभी में एक नया जोश है कुछ कर दिखाने  का और हम पूरे  जुनून और परिश्रम से ये  सुनिश्चित करेंगे कि यह दौरा सफल रह। इस परियोजना का एक बहुत बड़ा हिस्सा है मयूरी उपाध्याय की नृत्यरचना जिसने नाटक के खूबसूरत संगीत के साथ पूरा इन्साफ किया है और हमें यकीन है कि दर्शक इसके हर पल को पसंद करेंगे।"

शापूरजी पालनजी समूह से जुड़े प्रबंधक दीपेश सालगिया कहते हैं, "सात साल पहले, जब हमने इस परियोजना को शुरू किया था  तो हमने नहीं सोचा था कि यह 19 सीज़न तक चलेगा और सिंगापुर, कुआलालंपुर, दुबई, मस्कट, दोहा और अब उत्तरी अमेरिका जैसे देशों की यात्रा करेगा। इस तरह के एक बड़े शो में बहुत सारी तकनीकी और लॉजिस्टिक विशेषताएं  होती हैं पर अंततः जो बात इसे सर्वप्रिय बनाती है वो है एक  भावनात्मक प्रेम कहानी  सलीम और अनारकली के बीच। यह भारत का सबसे महंगा थिएटर प्रोडक्शन है और हर जगह दर्शकों को इसके  डांस सीक्वेंस, शानदार लाइटिंग, मनीष मल्होत्रा की बेहतरीन रंगभूषा और कलाकारों का अभिनय मंत्रमुग्ध कर देता है।"
 
भारत का ये पहला ब्रॉडवे-शैली  का संगीतमय  नाटक  150 से अधिक  कलाकारों और  सहायक  दल  सहित अमेरिका का भ्रमण करेगा. आज तक चौतरफा प्रशंसा हासिल करने के अलावा  इस नाटक ने  सात  ब्रॉडवेवर्ल्ड इंडिया अवार्ड्स भी जीते हैं,  बेस्ट प्ले, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन, बेस्ट कोरियोग्राफी, बेस्ट ओरिजिनल सेट डिज़ाइन, बेस्ट ओरिजिनल लाइटिंग डिज़ाइन और बेस्ट एनसेंबल कास्ट के लिए।

के आसिफ की उत्कृष्ट कृति को दी गयी यह श्रद्धांजलि भारतीय रंगमंच को वैश्विक स्तर  तक ले जाने  के लिए पूरी तरह  तैयार है।

Content Editor

Varsha Yadav