ऑस्कर विनर डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' के बोमन और बेली ने मेकर्स पर लगाए ये गंभीर आरोप

8/7/2023 10:30:15 AM

नई दिल्ली। इस साल हुए 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स भारत के लिए बेहद खास और गर्वित करने वाले क्षणों में से रहें। पूरी दुनिया में भारत ने अपनी सफलता का परचम लहाराया और दो अवॉर्ड्स अपने नाम किए। इनमें से एक अवॉर्ड भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' को मिला। उस समय इस शार्ट फिल्म में दो हाथियों की देखभाल करने वाले कलाकार बोमन और बेली काफी सुर्खियों में रहे थे। अब ये दोनों आर्टिस्ट एक बार फिर से चर्चा में बने हुए हैं। हाल ही में बोमन और बेली ने इस डॉक्यूमेंट्री की निर्देशनक कार्तिकी गोंसाल्वेस और सिख्या एंटरनमेंट पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। 

 

 'द एलिफेंटी व्हिस्पर्स' के मेकर्स पर लगे गंभीर आरोप
 'द एलिफेंटी व्हिस्पर्स'  में अपने काम से लोगों के दिलों में खास जगह बनाने वाले बोमन और बेली ने हाल ही में एक इंटरव्यू में डॉक्यूमेंट्री फिल्म के मेकर्स पर आर्थिक शोषण सहित कई तरह के आरोप लगाए हैं। उनके मुताबिक डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग के दौरान उनके साथ अच्छे रिलेशन बनाए गए लेकिन ऑस्कर मिलने के बाद से मेकर्स ने उनसे किनारा कर लिया। उनके बातचीत और व्यवहार में काफी बदलाव आ गया। बोमन और बेली ने कहा कि मेकर्स ने उन्हें अभी तक रुपये नहीं दिए हैं। वहीं अब दंपत्ति ने 2 करोड़ रुपये हर्जाने की मांग करते हुए फिल्म के मेकर्स को कानूनी नोटिस भेजा है।

नहीं लौटाए रुपये 
बोमन और बेली ने फिल्म के एक सीन की शूटिंग के दौरान उनकी तरफ से किए गए खर्चे के बारे में बात करते हुए कहा कि इस सीन के लिए उन्होंने अपनी पोती की पढ़ाई के लिए बचाए गए रुपये खर्च किए। इन सभी में हमारा करीब एक लाख का खर्चा हो गया लेकिन तब कार्तिकी ने हमसे कहा था कि ये पैसे बाद में वो चुका देंगी। अभी तक उन्होंने हमें पैसे वापस नहीं दिए हैं। जब भी हम उन्हें इस बारे में बात करने के लिए फोन करते हैं, व्यस्त होने की बात कहकर फोन काट देती हैं। 

अवॉर्ड भी छूने नहीं दिया
इस फिल्म में बोमन और बेला की मुख्य भूमिका रही थी,लेकिन उन्हें अपने सम्मान के दौरान ऑस्कर छूने की भी इजाजत नहीं थी। यहां तक कि दंपति के पास मुबंई से कोयंबटूर वापस आने के भी पैसे नहीं थे, जब उन्होंने उनसे राहखर्ज के लिए पैसे मांगे तो उन्होंने कहा कि अभी उनके पास भी पैसे नहीं हैं लेकिन जल्द ही वह इसका इंतजाम कर देंगी। जब गोंसाल्वेस ने हमसे कहा था कि उन्होंने फिल्म में हमारे काम से रुपये हमें दे दिए हैं, लेकिन हमने जब अपना बैंक अकाउंट चेक करावाया तो उसे सिर्फ 60 रुपये मिले थे।  

राज्य सरकार से मिला इतना इनाम
बता दें कि 'द एलिफेंट व्हिसपर्स' को ऑस्कर मिलने के बाद तमिलनाडु सरकार ने बोमन और बेली को घर और दोनों को एक-एक लाख रुपये इनाम में देने की एलान किया हालांकि कार्तिकि को मिलने वाली राशि इससे कई गुना ज्यादा थी। उन्हें सरकार ने 1 करोड़ रुपये इनाम में दिए। 

Content Editor

Varsha Yadav