World Cancer Day 2023: कैंसर को मात दे चुके हैं ये बॉलीवुड सेलेब्स, यादगार हैं कुछ कहान‍ियां

2/4/2023 1:05:29 PM

नई दिल्ली। कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है, जो समय पर पता ना चले तो आपकी जान जा सकती है। कैंसर से बाहर निकल पाना बेहद मुश्किल होता है। पूरे विश्व में हर साल कैंसर से करोड़ों लोगों की जाने जाती हैं। वहीं बॉलीवुड में भी कई सेलेब्स की मौत का कारण कैंसर बना है। तो वहीं कई ऐसे सेलेब्स भी हैं जिन्होंने कैंसर को मात दी हऔर हमारे लिए एक प्रेरणा बनकर जी रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन हैं वो सेलेब्स जिन्होंने अपनी हिम्मत के दम पर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को हरा दिया। 

 

सोनाली बेंद्रे
साल 2018 में सोनाली बेंद्रे को मेटास्टैटिक कैंसर का पता चला था। इस खतरनाक बीमारी का पता लगते ही एक्ट्रेस न्यूयॉर्क में कैंसर के इलाज के लिए रवाना हो गईं थी, जहां उनका लंबे समय तक ट्रीटमेंट चला। इस दौरान सोनाली के ने कई कठिनाइयों का सामना किया लेकिन कभी हार नहीं माना। सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ जुड़ी रहीं और समय समय पर हेल्थ अपडेट देती रहीं। वहीं कुछ महीनों की ट्रीटमेंट के बाद सोनाली ने कैंसर को मता दे दिया और आज वह एक नॉर्मल लाईफ जी रही हैं। 

 

संजय दत्त
साल 2020 में संजू बाबा को लेकर अचनक एक मनहूस खबर सामने आई कि वह लंग कैंसर हो गया है। जब ये खबर सामने आई तो उनके फेफड़ों का कैंसर एडवांस्ड स्टेज में पहुंच गया था। इसके बाद उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां उनका इलाज चला। वहीं कुछ ही महीनों में उन्होंने इस जानलेवा बीमारी को मात दे दी और अब एक स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। 

 

अनुराग बासु
साल 2004 में डायरेक्टर को पता चला कि वह ल्यूकेमिया नामक कैंसर (Leukemia Cancer) से ग्रसित हैं। वहीं डॉक्टरों ने भी उन्हें 3 से 4 महीनों का वक्त हो दिया। लेकिन अनुराग ने हार नहीं मानी और बिना देर किए हुए उन्होंने अपना इलाज शुरू करा दिया। उस दौरान उनकी सेहत इतनी ज्यादा खराब हो गई थी कि डॉक्टरों ने उन्हें वेंटिलेटर पर रखा था। करबी तीन साल तक उनका इलाज चला और आखिरकार उनकी मजबूत इच्छाशक्ति की वजह से उन्होंने कैंसर को मात दे दिया। खास बता बता दें कि इलाज के दौरान भी उन्होंने काम से ब्रेक नहीं लिया और बेड पर ही दो फिल्मों 'लाइफ इन ए मेट्रो' और 'गैंगस्टर' की कहानियां लिख डाली। 

 

मनीषा कोइराला 
जब साल 2012 में बॉलीवुड की बेहद खूबसबरत एक्ट्रेस मनीषा कोइराला के कैंसर की खबरें आईं को फैंस में हलचल मच गई। उनके चाहने वाले लगातार दुआएं मांगने लगें। उन्हें ओवरियन कैंसर हुआ था, जिसका इलाज उन्होंने न्यूयॉर्क में करवाया।  वहीं साल 2017 में जानकर उन्हें इस जानलेवा बीमारी से मुक्ति मिली। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Recommended News

Related News