बॉलीवुड के इन 16 हिट सितारो का निकल गया था दिवाला, भीख मांगने को हो गए थे मजबूर

5/9/2018 5:49:30 PM

मुंबई: बॉलीवुड सितारे अपनी एख फिल्म से करोड़ों कमा लेते हैं। इनकी जिंदगी में किसी भी चीज की कमी नहीं हैं। लेकिन इतनी कमाई के बाद भी कई एेसे हिट स्टार्स हैं जिन्हें काफी कंगाली का सामने करना पड़ा। आज हम आपको कुछ एेसे सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इन तंगी से गुजर चुके हैं। 

 


1. अमिताभ बच्चन 

महानायक अमिताभ बच्चन के पास आज के समय में किसी भी चीज की कमी नहीं है। लेकिन उनकी जिंदगी में एक समय ऐसा भी आया था जब उनकी हालत सड़क पर आने की हो गई थी। साल 2000  में बिग बी ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि 'दुनिया नये साल 2000 का जश्न मना रही है और मैं अपनी बर्बादी का जश्न मना रहा हूं।' इस दौरान अमिताभ के पास ना तो कोई फिल्म थी ना ही पैसा और उनकी एबीएलसी कंपनी भी डूब गई थी। यहां तक कि अमिताभ कई लीगल केस में भी फंसे हुए थे। इसके साथ ही टैक्स डिपार्टमेंट ने भी रिकवरी के लिए अमिताभ को उनका घर देने की बात कही। लेकिन, इसके कुछ साल बाद ही अमिताभ को कौन बनेगा करोड़पति मिलते ही उनकी जिंदगी एक बार फिर पटरी पर आ गई।  

 

 

2. प्रीति जिंटा


फिल्म 'कोई मिल गया' से प्रीती वर्ल्डवाइड फेमस हुई थी। लेकिन फिल्म 'इश्क इन पेरिस' के फ्लॉप होने के बाद प्रीति कंगाली के पाताल में चली गईं। वहीं, लेखक और डायरेक्टर अब्बास टायरवाला ने भी प्रीति के खिलाफ उनके पैसे ना देने के चलते केस दर्ज करवा दिया। ऐसे में सलमान खान ने प्रीति जिंटी की आर्थिक मदद की थी।

 


3. शाहरुख खान


बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को भी फाइनेंस प्रोब्लम जैसी समस्या का सामना करना पड़ा। ये बात उन दिनों की है जब साल 2010 में शाहरुख ने सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म रा-वन पर मोटा पैसा लगाया था। इस बदहाली के बाद शाहरुख ने खुद मााना था कि फिल्म रा-वन पैसा और समय की बड़ बर्बादी थी। 

 


4. गोविंदा


लंबे समय से फिल्म ना मिल पाने की वजह से गोविंदा कंगले होते चले गए। लेकिन पार्टनर जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म मिलने के बाद गोविंदा की सारी मुसीबतें हल हो गईं।

 


5. जैकी श्रॉफ

बॉलीवुड के जग्गू दादा आज भी फिल्मों में नजर आते हैं लेकिन इसके बावजूद जैकी श्रॉफ आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। उन्हें प्रोड्यूसर साजिद नाडियावाला से कर्ज में मोटी रकम ली थी। इसी मैटर को लेकर साजिद कोर्ट जाने वाले थे लेकिन सलमान ने जैकी की मदद की और साजिद को कोर्ट जाने से रोका। इसके बाद जैकी ने अपना एक फ्लैट बेचकर साजिद की सारी रकम अदा की।

 

 

6. अभय देओल

एक्टर अभय देओल के सामने पैसों की कमी के चलते मुसीबतों के पहाड़ खड़े हो गए थे। उन्होंने फिल्म 'वन बाई टू' को प्रोड्यूस किया था जिसमें उनकी कमाई की सारा पैसा लगा हुआ था। लेकिन फिल्म के सुपरफ्लॉप होने के कारण अभय सड़क पर आ गए। इसके बाद उन्हें लोन की रकम अदा करने के लिए अपना खुद का घर बेचना पड़ा। 

 

 

7.ए के हंगल

 

95 साल के एक्टर ए के हंगल को पैसों की कमी से जूझना पड़ा यहां तक कि उनके पास मेडिकल बिल तक को चुकाने के पैसे नहीं बचे थे। इसके बाद एक बार फिर सलमान खान और जया बच्चन ने हंगल की मदद की। 

 


8. राज कपूर

बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर ने फिल्म 'मेरा नाम जोकर' को बनाने के लिए बैंक से लोन में मोटी रकम ली थी। लेकिन यह फिल्म बॉलीवु़ड की बड़ी फ्लॉप साबित हुई और राज का सारा पैसा डूब गया। 

 


9.श्वेता प्रसाद

फिल्म 'मकड़ी' में अपने जबरदस्त अभिनय से पहचान रखने वालीं श्वेता प्रसाद बासु बचपन से पैसो में खेली थीं। लेकिन 23 वर्षीय यह एक्टर एक सेक्स रैकेट में पकड़ी गईं। आर्थिक तंगी के चलते श्वेता को सेक्स रैकेट का सहारा लेना पड़ा। लेकिन बाद में श्वेता ने ऐसी बात से किनारा कर लिया। 

 

 

10.परवीन बॉबी 

 एक्ट्रेस परवीन बॉबी को भी पैसो की कमी के चलते कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। परवीन बिल्कुल अकेली पड़ गई थीं। देश के लिए यह बहुत अचंभित करने वाली खबर थी जब कम उम्र में ही परवीन दुनिया को अलविदा कह गई थीं। वह अपने जूहू वाले अपार्टमेंट में मृत पाई गई थीं। यहां तक कि हाल ऐसा हो गया था कि बॉलीवुड ने परवीन को पागल करार कर दिया था। 

 

 

11.मिताली शर्मा

 

 एक्ट्रेस मिताली शर्मा अपने मां-बाप के खिलाफ जाकर हीरोइन बनने चली थीं। मिताली ने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब मिताली को काम मिलना बंद हो गया। इस सदमे में मुंबई पुलिस ने उन्हें लोगों की कार के शीशे तोड़कर उन्हें गाली देने के जुर्म में गिरफ्तार भी किया। लेकिन जब पुलिस ने उनसे पूछताछ की तो उन्होंने सबसे पहले खाने के लिए कुछ मांगा। इसके बाद मिताली ने अपना गुजारा भीख मांगकर किया। वह पूरी तरह से पागल हो गईं और उन्हें पागलखाने में शिफ्ट कर दिया गया।

 

 

12. सतीश


कश्मीरी एक्टर सतीश ने 300 से भी ज्यादा पंजाबी और हिंदी फिल्मों में काम किया। उन्हें पंजाबी सिनेमा में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया है। लेकिन आज के समय में वह अस्पताल में हैं और उनके पास बिल चुकाने तक के पैसे नहीं है। 

 

 

13. गीताजंली 

 सुष्मिता सेन के साथ रैंप पर चलने वालीं मॉडल गीताजंली एक एक्ट्रेस बनकर उभरीं। लेकिन वह फिल्मों में बड़ी फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद वह ड्रग्स की आदी हो गईं।  गीताजंली साउथ दिल्ली की मार्केट में भीख मांगती हुईं देखी गई थीं। यहां तक कि अपना गुजारा करने के लिए वह एक मेड भी बन गई थीं।

 

 

14. राज किरन

एक्टर राज किरन ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। लेकिन राज का फिल्म इंडस्ट्री से जल्द ही नाम मिट गया। खबर थी कि एक्टर ऋषि कपूर ने उन्हें अटलांटा में देखा था जहां वह मानसिक बीमारी से ग्रसित थे। 

 

 

15.अचला सचदेव


अचला सचदेव ब्लॉकबस्टर फिल्म 'वक्त' से लोगों की नजरों में आई थीं। इसके बाद उन्हें फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में देखा गया। उन्होंने तकरीबन 130 हिंदी फिल्मों में काम किया। इतना कुछ करने के बाद भी अचला की हालात ऐसी हो गई थी कि आखिरी समय में जब एक अस्पताल में उनका देहांत हुआ, तो उस समय उनके साथ कोई था और ना ही उनके पास अस्पताल का बिल चुकाने के पैसे थे।

 

 

16. विमी

महज 30 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं एक्ट्रेस विमी ने बीआर चोपड़ा की सुपरिहट फिल्म 'हमराज' से बॉलीवुड में एंट्री की थी। बता दें कि विमी के माता-पिता उनके बॉलीवुड में जाने से नाखुश थे। लेकिन उनके पति शिव अग्रवाल उनके लिए मील का पत्थर साबित हुए। लेकिन कुछ आपसी कलह के बाद दोनों में तलाक हो गया। इसके बाद विमी को फिल्में मिलना भी बंद हो गई और बॉलीवुड से उनका नाम गायब हो गया। लेकिन अपना कर्ज चुकाने के लिए विमी को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके बाद साल 1977 में उनकी मौत हो गई और उन्हें श्मशान घाट तक एक ठेले में ले जाया गया था। 
 

Punjab Kesari