प्राण: एक ऐसे खलनायक जिन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया

7/12/2019 2:22:55 AM

मुंबई: बॉलीवुड में प्राण एक ऐसे खलनायक थे जिन्होंने पचास और सत्तर के दशक के बीच फिल्म इंडस्ट्री पर खलनायकी के क्षेत्र में राज किया। उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। दर्शक उस फिल्म को देखने जरूरत जाते, जिसमें प्राण होते। इस दौरान उन्होंने जितनी भी फिल्मों में अभिनय किया उसे देखकर ऐसा लगा कि उनके द्वारा अभिनीत पात्रों का किरदार केवल वह ही निभा सकते थे।

सिगरेट के धुंओं का छल्ले बनाना और चेहरे के भाव को पल-पल बदलने में निपुण प्राण ने उस दौर में खलनायक को भी एक अहम पात्र के रूप में सिने जगत में स्थापित कर दिया। 

प्राण अभिनीत भूमिकाओं की यह विशेषता रही है कि उन्होंने जितनी भी फिल्मों में अभिनय किया, उनमें हर पात्र को एक अलग अंदाज में दर्शकों के सामने पेश किया। पर्दे पर प्राण ने जितनी भी भूमिकांए निभाई उनमें वह हर बार नए तरीके से संवाद बोलते नजर आए। खलनायक का अभिनय करते समय प्राण उस भूमिका में पूरी तरह डूब जाते थे। 

उनका गेटअप अलग तरीके का होता था। दुष्ट और बुरे आदमी का किरदार निभाने वाले प्राण ने अपने सशक्त अभिनय से अपनी एक ऐसी छवि बना ली थी कि लोग फिल्म में उसे देखते ही धिक्कारने लगते थे। इतना ही नही उनके नाम प्राण को बुरी नजर से देखा जाता था और शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें बच्चे का नाम प्राण रखा गया हो।

Pawan Insha