बाॅलीवुड के हैंडसम और डैशिंग स्टार है धर्मेन्द्र

12/8/2017 2:05:40 PM

मुंबई: धर्मेन्द, बाॅलीवुड के हैंडसम और डैशिंग स्टार्स में से एक रहे हैं। सत्तर और अस्सी के दशक में वो, सिर्फ सिल्वर स्क्रीन पर ही अपना करिशमा नहीं दिखा रहे थे बल्कि असल जिंदगी में भी उनका चार्म लोगों पर हावी था। खासकर हीरोइनों पर । उस दौर में, हेमा मालिनी के साथ उनका अफेयर खास चर्चित हुआ था।

हेमा मालिनी के साथ प्यार की पींगें बढाते वक्त, धर्मेन्द्र पहले से शादी शुदा थे, इसके बावजूद हेमा जैसी खूबसूरत लड़की उनके प्यार में पड़ गईं। दोनों के अफेयर की आंच धर्मेन्द्र की शादी शुदा जिंदगी पर भी पड़ी धर्मेन्द्र की पत्नी प्रकाश कौर काफी परेशान हो गई थी। कोई पराई औरत यदि किसी के मर्द पर डोरे डाले इसे भला उस मर्द की बीवी किस तरह बर्दाश्त करती।
 
लेकिन जब धर्मेन्द्र और हेमा पीछे नहीं हटे तो धर्मेन्द्र की बीवी को ही पीछे हटना पड़ा। धर्मेन्द्र-हेमा मालिनी के बीच रोमांस परवान चढता चला गया। धर्मेन्द्र न तो बीवी को छोड़ सकते थे और हेमा से अलग रहना उनके लिए मुमकिन नहीं था। ऐसे में उन्होंने इस्लाम के नीचलेपन का फायदा उठाते हुए उसे अपनाकर हेमा के साथ दूसरी शादी कर ली। 

धर्मेन्द्र ने जब प्रकाश कौर के साथ शादी की, उस वक्त वह केवल 19 बरस की थीं। स्टारडम, ग्लैमर , चकाचैंध और फिल्मी नगरी  जैसी चीजों से उनका कोई वास्ता नहीं था। जबकि धर्मेन्द्र की छबि ऐसी थी जिस पर उस समय की टाॅप एक्ट्रेस जान छिड़कती थीं। 

धर्मेन्द्र ने 1960 में पहली फिल्म ’दिल भी तेरा हम भी तेरे’ से अब तक 250 से अधिक फिल्में की हैं। उनके कैरियर के 57 साल पूरे हो चुके हैं।

1997 में धर्मेन्द्र को फिल्मफेयर लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड दिया गया। दिलीप कुमार और उनकी पत्नी सायरा बानो के हाथों अवार्ड लेते समय धर्मेन्द्र काफी भावुक हो गए थे और उन्होंने कहा कि बहुत सी सफल और सुपरहिट फिल्में करने के बावजूद कभी, उन्हैं बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवार्ड नहीं मिला। उस अवसर पर दिलीप साहब ने कहा कि जब कभी भी खुदा से मिलूंगा तो उनसे एक ही शिकायत करूंगा। 

2011 में अपने बेटों के साथ ’यमला पगला दीवाना में काम किया। इसके बाद इसके सीक्वल में भी नजर आए। और अब इसके तीसरे भाग की शूटिंग कर रहे हैं। 2011 अपनी बेटी ईशा और पत्नी हेमा के साथ वो ’टेल मी ओ खुदा’ में नजर आए। 2014 में वो पंजाबी फिल्म डबल दी ट्रबल के डबल रोल में नजर आए।  

2011 में साजिद खान की जगह प्रसिद्ध टीवी शो इंडिया गोट टैलेंट के तीसरे संस्करण को धर्मेन्द्र ने जज किया। पत्नी हेमा की तरह धर्मेन्द्र भी राजनीति में सक्रीय रहे। 2004 में बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर बीकानेर से चुनाव जीते