काला हिरण शिकार मामला: सलमान को हुई 5 साल की सजा, हिरासत में लिया गया

4/5/2018 3:16:17 PM

जयपुरः राजस्थान में जोधपुर की स्थानीय अदालत ने काला हिरण शिकार मामले में सलमान खान को दोषी मानते हुए उसे पांच साल की सजा और दस हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट(ग्रामीण) देव कुमार खत्री ने इस प्रकरण में अधिनियम की धारा 9/51 के तहत दोषी मानते हुए यह सजा सुनाई। सलमान को अब अदालत से सीधे पुलिस के वाहन से ही जोधपुर के केंद्रीय कारागार ले जाया गया है। वहीं सलमान खान की जमानत पर जोधपुर कोर्ट में कल सुनवाई होगी इसलिए उन्हें आज जेल में ही रहना होगा।

अन्य आरोपी बरी, फैसला सुन रो पड़ी सलमान की बहनें
अदालत ने आज सवेरे साढ़े ग्यारह बजे सलमान खान को दोषी करार किया था और इस प्रकरण में उनके सह आरोपी सेफ अली खान, दुष्यंत सिंह, तब्बू, नीलम और सोनाली बेंद्रे को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था। फैसला सुनते ही अदालत में सन्नाटा छा गया ओर अदालत में मौजूद सलमान के परिजन मायूस हो गए तथा उनकी दोनों बहनें रोने लगी। 

सलमान को दोषी ठहराए जाने के बाद उनके वकील हस्तीमल सारस्वत ने अदालत से आग्रह किया कि वह अच्छे इंसान है अत: उनकी सजा कम से कम करने और उनके प्रति नरमी बरती जाए। वहीं सरकारी अधिवक्ता ने सलमान को आदतन अपराधी बताते हुए कड़ी से कड़ी सजा देने की गुहार लगाई। लंच के बाद अदालत की कार्यवाही शुरू होते ही न्यायाधीश ने सजा की घोषणा की। अदालत के फैसले के बाद पुलिस ने सलमान को अपनी हिरासत में ले लिया। 

ये है मामला

ये घटना ‘हम साथ साथ है’ फिल्म की शूटिंग के दौरान 2 अक्टूबर 1998 की है। शूटिंग के दौरान सलमान खान पर काले हिरण का शिकार करने का मामला दर्ज किया गया था। साथ ही इस केस में सलमान को उकसाने के लिए सैफ अली खान, नीलम, तब्बू और सोनाली बेंद्रे का नाम भी शामिल है। सलमान वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 और अन्य कलाकार वन्यजीव संरक्षण कानून की धारा 51 तथा भारतीय दंड संहिता की धारा 149 (गैरकानूनी जमावड़ा) के तहत आरोपों का सामना कर रहे हैं।
 
इस मामले में दो अन्य आरोपी दुष्यंत सिंह और दिनेश सिंह हैं। हिरण के शिकार के समय दुष्यंत सिंह कथित रूप से सलमान के साथ था जबकि दिनेश सिंह के बारे में कहा जाता है कि वह सलमान खान का सहायक है। कथित तौर पर जब काला हिरण पर गोलियां चलीं तो आवाज सुनकर ग्रामीण दौड़े आए। उन्होंने देखा कि सलमान खान जिप्सी चला रहे थे और हिरण के शव को छोड़कर तुरंत ही घटनास्थल से वे लोग फरार हो गए।

Punjab Kesari