Birthday Special: कभी 500 रुपये सैलरी से की थी करियर की शुरुआत, आज फैशन जगत के स्टार है मनीष मल्होत्रा

12/5/2022 10:18:54 AM

मुंबई। मशहूर फैशन डिजाइनर मनीष मल्होत्रा सोमवार को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। मनीष मल्होत्रा का जन्म 5 दिस्मंबर 1966 में हुआ था, जिसके चलते वे आज 56 वर्ष के हो गए हैं। मनीष मल्होत्रा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। आज की तारीख में बॉलीवुड में वो किसी फिल्म स्टार्स से कम नहीं है। बड़े-बड़े नामी सितारे उनके डिजाइन किए कपड़े पहनते हैं। जी हां, बॉलिवुड सितारों के मनीष सबसे चहेते फैशन डिजाइनर हैं। रैंप वॉक हो, रेड कार्पेट हो, कोई बड़ा इवेंट हो या फिर फिल्मों में हीरो-हीरोइन के कपड़े हों, हर जगह मनीष मल्होत्रा के डिजाइन किए कपड़े अलग ही नजर आते हैं। आज बेशक मनीष मल्होत्रा के पास दौलत-शोहरत की कमी नहीं है, लेकिन एक वक्त ऐसा था जब वे महीने को सिर्फ 500 रुपये कमाते थे। आइए जानते हैं डिजाइनर मनीष मल्होत्रा के इस सफर के बारे में...

PunjabKesari

एक बार मीडिया से बातचीत के दौरान मनीष मल्होत्रा ने खुद अपने डिजाइनर बनने का सफर से जुड़ी बातें बताई थी। उन्होंने बताया था कि वह पूरी तरह से पंजाबी माहौल में पले-बढ़े थे। वह जो भी करना चाहते थे उसे बचपन से ही उनकी मां का पूरा सहयोग मिला। पढ़ाई के मामले में वह थोड़े कच्चे थे और पढ़ाई में उनका मन थोड़ा कम लगता था। बॉलिवुड के लिए अपने प्यार को जाहिर करते हुए उन्होंने बताया कि उन्हें फिल्में देखने का इतना शौक था कि वह हर नई रिलीज फिल्म को देखने जरूर जाते थे। उन्होंने बताया था कि छठी क्लास में उन्होंने पेंटिंग क्लास जॉइन की थी। कलर और आर्ट से जुड़ी यह क्लास उन्हें बेहद पसंद आई। फिल्मों से उनका लगाव, पेंटिंग में दिलचस्पी और मां के कपड़ों को देखना फैशन के लिए उनके प्यार को बढ़ाता ही गया। मनीष ने यह भी बताया कि जब वह छोटे थे तो अपनी मां के लिए साड़ियां पसंद करने में उनकी मदद करते थे।

PunjabKesari

फैशन की दुनिया से मनीष का पहला कनेक्शन कॉलेज के समय में बना। उन्होंने मॉडलिंग के साथ ही एक बुटीक में काम करना शुरू किया, जहां उन्होंने डिजाइनिंग की बारीकी सीखी। मनीष ने बताया कि उन्हें यहां काम करने के लिए महीने की 500 रुपये सैलरी दी जाती थी। लेकिन वे इस कम सैलरी से भी खुश थे, क्योंकि वह विदेश पढ़ने नहीं जा सकते थे, ऐसे में यह बुटीक उनके लिए सीखने का सबसे बड़ा ज़रिया था। अपने काम को निखारने के लिए मनीष मल्होत्रा ने कोई कसर नहीं छोड़ी। वह घंटों बैठकर लगातार अलग-अलग स्कैच पर काम करते रहते थे। आखिरकार उनकी यह मेहनत काम आई और 25 साल की उम्र में उन्होने इंडस्ट्री में अपनी छाप छोड़ दी। उन्हें जूही चावला की एक फिल्म में बतौर डिजाइनर काम करना था। हालांकि, मनीष के करियर के लिए टर्निंग पॉइंट फिल्म 'रंगीला' साबित हुई, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी मिला था।

PunjabKesari

मनीष ने बताया कि करियर की शुरुआत में जब उन्हें काम मिलता था तो फिल्म प्रोड्यूसर उनसे काफी तंग आ जाते थे, क्योंकि वह कहानी और किरदारों को लेकर कुछ ज्यादा ही सवाल पूछते थे। प्रोड्यूसर बस अपने स्टार्स को स्क्रीन पर शानदार दिखाना चाहते थे। लेकिन धीरे-धीरे उनका यह अंदाज सभी को पसंद आने लगा और उन्होने अपना नाम और पहचान बनाई। वर्ष 2005 में मनीष मल्होत्रा ने अपना लेबल लॉन्च किया। रिपोर्ट्स के अनुसार आज मनीष मल्होत्रा की कमाई मिलियन्स में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sub Editor

Diksha Raghuwanshi


Related News

Recommended News