14 साल की उम्र में ही नूतन ने की थी एडल्ट फिल्म, कुछ एेसा रहा फिल्मी सफर

6/4/2018 10:57:51 AM

मुंबई: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में से एक नूतन का जन्म 4 जून 1936 को मुंबई में हुआ था। नूतन ने अपने फिल्मी करियर में 70 से ज्यादा फिल्में कीं जो एक से बढ़कर एक हिट रहीं। उन्होंने महज 14 साल की उम्र में एक्टिंग की दुनिया में कदम रख दिया था।

 


कम उम्र होने के बावजूद उन्होंने एक एडल्ट फिल्म में काम किया था। यही नहीं उन्हें अपनी ही फिल्म को देखने से रोक दिया गया था। दरअसल, नूतन ने 14 साल की उम्र में एक फिल्म की थी 'नगीना'। जिसे सेंसर बोर्ड ने एडल्ट सर्टिफिकेट दिया था। ये फिल्म रोमांस और क्राइम सस्पेंस थ्रिलर थी जिसकी वजह से सेंसर बोर्ड ने इसे ए सर्टिफिकेट दिया। वॉचमैन को पता था कि 'नगीना' एक एडल्ट फिल्म है।

 

 

जिसकी वजह से उन्होंने 14 साल की नूतन को अंदर जाने से रोक दिया। नूतन ने वॉचमैन को समझाने की काफी कोशिश की। उन्होंने कहा भी कि वो ही इस फिल्म की हीरोइन हैं लेकिन वॉचमैन था कि सुनने को तैयार ही नहीं था। 

 


लाख कोशिशों के बाद भी उसने नूतन को अंदर नहीं जाने दिया। थक-हारकर नूतन फिल्म देखे बिना ही वापस लौट गईं। नूतन फिर अपनी फिल्मों में बिजी हो गईं। उनकी कई फिल्में चली नहीं जिसकी वजह से वो थोड़ी हताश भी हो गईं लेकिन फिर उनकी मां ने उन्हें विदेश पढ़ाई के लिए भेज दिया। इसी बीच नूतन के एक फोटोशूट ने ऐसी हलचल मचाई कि निर्माता-निर्देशक नूतन को अपनी फिल्मों में लेने के लिए मैदान में आ गए। यहीं से नूतन की सफलता की शुरुआत हुई और खूब शोहरत बटोरी और सिनेमा की बुलंदियों तक पहुंचीं।

 

Punjab Kesari