दिलीप कुमार को ठुकराने वाली इस एक्ट्रेस को कभी अपनी खूबसूरती पर था इतना घमंड, अब दिखती हैं ऐसी

2/18/2018 10:51:31 AM

मुंबई: बॉलीवुड 1950 से 1960 के दशक की एक्ट्रैस निम्मी का जादू फिल्ममेकर्स के सिर चढ़कर बोलता था। फिल्मों में निम्मी ने अपने अभिनय से अमिट छाप छोड़ी। लोग फिल्मों में उनके किरदार को काफी पसंद करते थे। 

खबरों की मानें तो निम्मी मधुबाला के करीबी थीं। मधुबाला दिलीप कुमार को बेहद प्यार करती थी। निम्मी ने एक इंटरव्यू में बताया, फिल्म अमर (1954) के सेट पर हम दोनों में गहरी दोस्ती हो गई थी। हमारे बीच दिलीप कुमार को लेकर भी चर्चाएं होने लगीं, जो उस फिल्म में मुख्य अभिनेता की भूमिका निभा रहे थे। दिलीप कुमार को अपना दिल दे चुकीं मधुबाला के दिमाग में निम्मी की बातों से थोड़ा शक पैदा हुआ।

मधुबाला के मन में यह स्वभाविक सवाल उठा, 'निम्मी दिलीप का उतना ही ख्याल क्यों रखती है, जितना मैं रखती हूं। अगर ऐसा है तो मुझे क्या करना चाहिए। बताया जाता है कि एक दिन मधुबाला ने निम्मी से कहा, 'निम्मी, क्या मैं तुमसे कुछ पूछ सकती हूं। मुझे विश्वास है कि तुम मुझसे झूठ नहीं बोलोगी और मुझसे कुछ नहीं छुपाओगी।

जब निम्मी ने उन्हें आश्वस्त किया तो उन्होंने कहा कि अगर तुम दिलीप कुमार के बारे में वैसा ही महसूस करती हो जैसा मैं करती हूं तो मैं तुम्हारी खातिर उनकी जिंदगी से निकल जाऊंगी और मैं उन्हें तुम्हारे लिए दिलीप को छोड़ दूंगी। निम्मी को यह सुन कर गहरा धक्का लगा। फिर निम्मी ने खुद को संभालते हुए मधुबाला से दोस्ताना अंदाज में कहा कि उन्हें दान में पति नहीं चाहिए।

बता दें कि फिल्म 'अंदाज' के सेट पर निम्मी की मुलाकात अभिनेता राजकपूर से हुई। राजकपूर उन दिनों अपनी फिल्म 'बरसात' के लिए किसी नए चेहरे की तलाश में थे और मुख्य अभिनेत्री के लिए नरगिस का चयन कर चुके थे। राजकपूर ने निम्मी की सुंदरता से प्रभावित होकर उनके सामने इस फिल्म में सहायक अभिनेत्री का प्रस्ताव रखा जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

1949 में रिलीज हुई 'बरसात' से निम्मी ने फिल्म इंडस्ट्री में रातों रात अपनी पहचान बना लीं। निम्मी 18 फरवरी 1933 को जन्मी थीं। बरसात, दीदार, आन, उड़न खटोला और बसंत बहार जैसी कई फिल्मों में उन्होंने काम किया।

उन्हें क्रिटिक्स अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया। निम्मी ने अपने चार दशके लंबे करियर में लगभग 50 फिल्मों में अभिनय किया है। इसके बाद निम्मी ने फिल्म जगत से किनारा कर लिया।

 

 

Konika