Exclusive Interview: फिल्म के बजट को इस तरह से मैनेज करते हैं Bhushan kumar

12/3/2022 1:20:19 PM

नई दिल्ली। आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत की फिल्म 'एन एक्शन हीरो' सिनेमाघरों में दस्तक दे चुकी है। फिल्म में आयुष्मान एकदम अगल अंदाज में नजर आ रहे हैं। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आयुष्मान और जयदीप जैसे एक्टर साथ दिखेंगे तो कितना मजा आएगा। फिल्म का निर्माण आनंद एल राय और भूषण कुमार ने किया है और यह एक्शन ड्रामा फिल्म अनिरुद्ध अय्यर द्वारा निर्देशित है। यह आयुष्मान खुराना की पहली एक्शन फिल्म है। प्रमोशन के लिए दिल्ली पहुंचे आयुष्मान खुराना, जयदीप अहलावत, आनंद एल रॉय और भूषण कुमार ने पंजाब केसरी/नवोदय टाइम्स/ जगबाणी/हिंद समाचार से खास बातचीत की।

 

सवाल – आप स्क्रिप्ट का चयन करते समय किन – किन विषयों और बिंदुओं का ध्यान रखते है ?
जवाब – कोरोना के बाद स्क्रिप्ट का चयन करना पहले के मुकाबले काफी अलग हो गया है। पहले बड़े एक्टर्स और अच्छी स्क्रिप्ट की डिमांड रहती थी। अब जो फिल्मों की परफोर्मेंस देखने को मिल रही है जैसे भूल भुलैया और दृश्यम 2 बड़े पर्दे पर काफी सफल रहीं। अब लोग फैमिली एंटरटेनमेंट को वरीयता देते है। इसीलिए यदि आप एक्शन बना रहे हैं, तो भी आपको फैमिली एंटरटेनमेंट का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है। चाहे वो कॉमेडी हो या कोई और विषय, हर तरह से आपको अब फैमिली के मनोरंजन का ध्यान रखना ही होगा। जैसा कि आपने देखा जब आर. आर. आर. और केजीएफ जैसी फिल्में पर्दे पर आईं और बड़े स्तर पर हिट हुई, तो इन फिल्मों से यह कॉन्सेप्ट सामने आया कि बिग फिल्में ही पर्दे पर सफल होंगी। लेकिन जब हमारी दो फिल्मों को फैंस ने पसंद किया तो हमें लगा कि नहीं लोग इन विषयों को भी थियेटर में देखना पसंद करेंगे।

 

सवाल – 'दृश्यम 2' और 'भूल भुलैया 2' की सफलता से आप को कैसा फील हो रहा है ?
जवाब – मुझे बहुत खुशी हो रही है। कि हमारी फिल्म को बॉलीवुड सहित पूरे देश में सराहा गया। आगे भी मैं यही चाहता हूं कि लोग हमें ढ़ेर सारा प्यार दें। हमारी फिल्मों की सफलता का यह सिलसिला ऐसे ही चलता रहे। इसके लिए मैं अपने फैंस का दिल से शुक्रगुजार हूं। इसी तरह से एन एक्शन हीरो भी एक डिफरेंट कॉन्सेप्ट है जिस पर आयुष्मान और जयदीप ने बहुत मेहनत की है। यदि ये फिल्म भी रिलीज के बाद लोगों को पसंद आई, तो हमें असल मायने में पता चलेगा कि हम अपने ऑडियंस के दिल की बात को पहचान पाए हैं या नहीं।

 

सवाल – फिल्म के बजट को कैसे मैनेज करते हैं किन- किन चीजों का ध्यान रखते हैं ?
जवाब – किसी भी फिल्म में बजटिंग का बहुत बड़ा रोल होता है और यह प्रक्रिया शुरू में ही स्टार्ट हो जाती है। इसीलिए इस पार्ट पर हम बहुत ज्यादा ध्यान देते है। विशेष तौर पर आज के समय में रिस्क लेने का जोखिम कोई भी नहीं लेना चाहेगा। यदि आप केवल पैशेनेट होकर फिल्म बनाओगे और अगर बजट ठीक नहीं हुआ, तो आगे जाकर काफी दिक्कतें हो सकती है। हमने खुद बड़े-बड़े स्टूडियोज को सही बजटिंग न होने के कारण बंद होते देखा है।

 

सवाल – किसी भी फिल्म में म्यूजिक का बहुत बड़ा रोल होता है, तो आगे आने वाले समय में संगीत को लेकर क्या आप कुछ नया प्लान कर रहें हैं ?
जवाब – म्यूजिक तो हमेशा से हमारी पहली पसंद रहा है जिस पर हम काफी काम भी करते है। अभी हम लोग अपने गानों के लिए नए टैलेंट को मौका दे रहे है। जिससे वो लोग भी आगे जाकर हमारी इंडस्ट्री के लिए अपना सकारात्मक योगदान दे पाएं। जैसे नेहा कक्कड़ , गुरू रंधावा और जुबिन नॉटियाल अभी के समय के जाने माने नाम है और हमसे जुड़े भी हुए है। इनके साथ हम और नए लोगों को भी मौका देने वाले है। गानें तो ऐसी चीज है जो आपको फिल्म के प्रोमोशन में भी मदद करते है। इसीलिए एन एक्शन हीरो फिल्म में भी हमने दो गानों को जगह दी है और मुझे बेहद खुशी है कि लोग हमारे गानों को पसंद कर रहें है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur


Related News

Recommended News