इमोशनल है सलमान की 'भारत', कैटरीना-सुनील ग्रोवर की एक्टिंग ने जीता दिल

6/5/2019 12:49:31 PM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर सलमान खान की फिल्म 'भारत' ईद के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म में सलमान के साथ कैटरीना कैफ और सुनील ग्रोवर, नोरा फतेही, जैकी श्रॉफ और दिशा पाटनी लीड रोल में है। भारत फिल्म की कहानी साल 2014 में रिलीज हुई साउथ कोरियन फिल्म ओड टू माय फादर का हिंदी रीमेक है। इस फिल्म में देश के बंटवारे से शुरू हुई कहानी को दिखाया गया है। फिल्म में 1947 से 2010 तक के वक्त को जीवंत किया गया है। इसमें सलमान की उम्र के अलग-अलग पड़ावों को बताया गया है।

 

PunjabKesari

 

कहानी


भारत की कहानी शुरू होती है 2010 से, जहां सलमान खान (भारत) उम्रदराज शख्‍स के रोल में नजर आते हैं। बाजार में उसकी राशन की दुकान होती है। यहां भारत का जिगरी दोस्‍त विलायती (सुनील ग्रोवर) भी होता है। यहां एक डीलर दुकान बेचकर मॉल बनाना चाहता है, जिसे भारत सबक सिखाकर भगा देता है। अगले दिन भारत का जन्‍मदिन होता है, जिसे वह हर साल की तरह अटारी स्‍टेशन पर रेल के साथ भागते हुए केक काटता है। हालांकि उसका असल जन्‍मदिन इस दिन नहीं होता है। वह इस दिन रेल से भारत आया था। इसके बाद कहानी फ्लैशबैक में जाती है। खैर अब फिल्म की पूरी कहानी जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।

 

PunjabKesari


डायरेक्शन

इस फिल्म को अली अब्बास जफर ने डायरेक्ट किया है। इससे पहले वे सलमान के साथ 'सुल्तान' और 'टाइगर जिंदा है' बना चुके हैं। दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थीं। 'भारत' को देखकर भी ऐसा ही कुछ लग रहा है। फिल्म में अलग-अलग वक्त को दिखाया गया है। एक वक्त से दूसरे में जाने में डायरेक्टर ने बहुत अच्छा काम किया है। इसे देखकर आपको ऐसा बिल्कुल नहीं लगेगा कि एक सीन के बाद दूसरा सीन एकदम से कैसे आ गया है। फिल्म की बारीकियों पर ध्यान दिया गया है।

 

PunjabKesari


फिल्म में बंटवारे का सीन काफी इमोशनल कर देने वाला था, जब जैकी श्रॉफ अपने परिवार के पास ट्रेन पर चढ़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन वे वहीं रह जाते हैं। उस वक्त वे छोटे से भारत (सलमान) को परिवार की पूरी जिम्मेदारी सौंप देते हैं। सलमान इसमें रशियन सर्कस से लेकर अपनी बूढ़ापे तक की कहानी का जिक्र करते हैं।

 

PunjabKesari


Konika