भंसाली की मास्टरपीस ''ब्लैक'' ''टाइम'' (यूरोप) में पांचवा स्थान हासिल कर अंतरराष्ट्रीय मंच पर रोशनी फैलाई!

2/7/2024 4:10:01 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लगभग दो दशक पहले रिलीज़ हुई, संजय लीला भंसाली की सिनेमाई उत्कृष्ट कृति 'ब्लैक' आज भी सिनेमा प्रेमियों के दिलों में बसा हुआ है। महानायक अमिताभ बच्चन और  अभिनेत्री रानी मुखर्जी अभिनीत इस सिनेमाई उत्कृष्ट कृति ने न केवल भारतीय दर्शकों का मनोरंजन किया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रशंसा प्राप्त की और 2005 की टाइम (यूरोप) की 10 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में पांचवां स्थान हासिल किया।

'ब्लैक' ने भंसाली की कहानी कहने की क्षमता को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया, जिससे मानवीय भावनाओं की पेचीदगियों को उजागर करने वाली एक सम्मोहक कहानी गढ़ने की उनकी क्षमता साबित हुई।  फिल्म की स्थायी विरासत रानी मुखर्जी द्वारा अभिनीत एक अंधी-बधिर लड़की और अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत उसके शिक्षक के सामने आने वाली चुनौतियों की मार्मिक खोज में निहित है।

2005 में, फिल्म ने टाइम (यूरोप) की 10 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की प्रतिष्ठित सूची में पांचवां स्थान हासिल करके वैश्विक पहचान हासिल की। यह अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा फिल्म के विषय की सुंदरता और दुनिया भर के दर्शकों के साथ जुड़ने की क्षमता को दर्शाती है। साल की सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों में शामिल होने से वैश्विक सिनेमाई परिदृश्य पर बॉलीवुड के बढ़ते प्रभाव का पता चला।

जैसा कि 'ब्लैक' ने नेटफ्लिक्स पर अपनी डब्यू की है, दर्शकों की एक नई पीढ़ी को उस जादू को देखने का अवसर मिला है जिसने 2000 के दशक के मध्य में भारतीय सिनेमा को परिभाषित किया था। स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर फिल्म की 19वीं वर्षगांठ की रिलीज न केवल इसके स्थायी महत्व को उजागर करती है, बल्कि कहानी कहने और दृश्य भव्यता के उस्ताद के रूप में संजय लीला भंसाली की विरासत की भी पुष्टि करती है।

संजय लीला भंसाली की 'ब्लैक' न केवल भारतीय सिनेमा पर अपने प्रभाव के लिए बल्कि वैश्विक मंच पर अपनी पहचान के लिए भी सिनेमाई उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में खड़ी है।

Content Editor

Jyotsna Rawat