डिस्को संगीत के किंग बप्पी लाहिरी के जन्मदिन पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से

11/27/2019 12:02:42 AM

मुंबईः बॉलीवुड को रॉक और डिस्को म्यूजिक से रू-ब-रू कराकर लोगों को अपनी धुनों पर थिरकाने वाले मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी 27 नवंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं। हिंदी फिल्म में बप्पी लाहिरी उन गिने चुने संगीतकारों में शुमार किए जाते है जिन्होंने ताल साज के प्रयोग के साथ फिल्मी संगीत में पश्चिमी संगीत को जोड़ करके बाकायदा ‘डिस्को थेक' की एक नई शैली ही विकसित कर दी।

अपने इस नए प्रयोग की वजह से बप्पी को करियर के शुरूआती दौर में काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा लेकिन बाद में श्रोताओं ने उनके संगीत को काफी सराहा और वह फिल्म इंडस्ट्री में ‘डिस्को किंग' के रूप में विख्यात हो गए। 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में 27 नवंबर 1952 को जन्में बप्पी का मूल नाम आलोकेश लाहिरी था। उनका रूझान बचपन से ही संगीत की ओर था। उनके पिता अपरेश लाहिरी बंगाली गायक थे जबकि मां वनसरी लाहिरी संगीतकार और गायिका थीं। माता-पिता ने संगीत के प्रति बढ़ते रूझान को देख लिया और इस राह पर चलने के लिये प्रेरित किया। 

बचपन से ही बप्पी यह सपना देखा करते थें कि संगीत के क्षेत्र में वह अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कर सकें। महज तीन वर्ष की उम्र से ही बप्पी लाहिरी ने तबला बजाने की शिक्षा हासिल करनी शुरू कर दी। इस बीच उन्होंने अपने माता-पिता से संगीत की प्रारंभिक शिक्षा भी हासिल की। बतौर संगीतकार बप्पी ने अपने कैरियर की शुरूआती वर्ष 1972 में रिलीज बंग्ला फिल्म ‘दादू' से की। 

Pawan Insha