विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पर बोले आयुष्मान खुराना- बाल मजदूरी छीन लेती है बच्चों का बचपन

6/12/2021 5:38:34 PM

मुंबई. विश्व बाल श्रम निषेध दिवस आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है। एक्टर आयुष्मान खुराना युनिसेफ के वैश्विक अभियान एंडिंग वायलेंस अगेंस्ट चिल्ड्रेन के सेलिब्रिटी एडवोकेट हैं। विश्व बाल मजदूरी निषेध दिवस पर एक्टर कोशिश कर रहे हैं। बच्चों को इन हालातों से बाहर निकाला जाए क्योंकि बाल मजदूरी प्रथा बच्चों के अधिकारों का पूरी तरह से उल्लंघन है।


आयुष्मान ने कहा- बाल मजदूरी बच्चों से उनका बचपन छीन लेती है और यह उनके अधिकारों का पूरी तरह से उल्लंघन है। कोरोना ने बच्चों को, विशेष रुप से बच्चियों और प्रवासी मजदूरों के बच्चों को ज्यादा असुरक्षित बना दिया है। स्कूलों का बंद होना, घर में बढ़ी हुई हिंसा, माता-पिता की मौत, परिवार के भीतर नौकरी जाने के कारण बच्चों को बाल मजदूरी की ओर धकेला जा रहा है।


आयुष्मान ने आगे कहा- ऐसा होने से रोकने के लिए हाथ मिलाएं। सबसे गरीब परिवारों की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के बारे में खुलकर बात करें। इस बात को अहमियत दें कि स्कूल खुलने पर सभी बच्चे निश्चित तौर पर स्कूल जाएं और अगर आप किसी बच्चे को परेशानी में देखते हैं, तो चाइल्डलाइन 1098 पर कॉल करें।


काम की बात करें तो आयुष्मान बहुत जल्द फिल्म 'चंडीगढ़ करे आशिकी' और 'अनेक' में नजर आने वाले हैं। ये दोनों फिल्में रिलीज होने वाली थी, लेकिन कोरोना के कारण इनकी रिलीजिंग टाल दी गई। इन फिल्मों में एक्टर अलग अंदाज में नजर आएंगे। 

Content Writer

Parminder Kaur