भारतीय कंपनी ने अवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर को थ्री डी में रूपातंरित किया

5/28/2018 1:12:55 AM

लंदन: दुनिया भर में धूम मचा रही हॉलीवुड फिल्म अवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर को 2 डी से थ्री डी में भारतीय कंपनी डीलक्स इंडिया ने रूपातंरित किया है। वैश्विक बॉक्स-ऑफिस पर एक अरब डॉलर और अमेरिकन बॉक्स-ऑफिस पर 50 करोड़ डॉलर कमा चुकी यह फिल्म भारतीय बॉक्स-ऑफिस पर भी 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करने वाली पहली हॉलीवुड फिल्म बन गयी है। इस फिल्म को थ्री-डायमेंशनल विजुअल इफेक्ट, कहानी और ज्वलंत चरित्रों के लिए दुनिया भर में सराहा गया है। 

फिल्म के इन चौंका देने वाले थ्री - डायमेंशनल द्श्यों को डीलक्स इंडिया के पुणे स्टूडियो में 700 कलाकारों ने प्रस्तुतीकरण टीम और अन्य सहायकों के साथ अंजाम दिया है। इस प्रक्रिया को स्टीरियो कन्वर्शन अथवा 2-डी से 3-डी रूपांतरण भी कहा जाता है। 7 डीलक्स इंडिया के क्रिएटिव सुपरवाइजर तन्मय गुप्ता ने कहा कि अग्रणी थ्री -डी टीम ने करीब पांच महीने में इस प्रोजेक्ट को पूरा किया और 110 मिनट का फिल्म तैयार किया। इस यादगार प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए बरबैंक और टोरंटो स्थित टीमों के साथ लगातार संपर्क बनाये रखा और रिकॉर्ड समय में इसे पूरा किया गया। स्टीरियो रूपांतरण के रोटोस्कोपी, डेप्थ और पेंट, तीन मुख्य भाग होते हैं, जिनसे फिल्म के चरित्रों के वास्तविक स्वरूपों में बिना कोई बदलाव किये सफलतापूर्वक सम्पूर्ण थ्री डी प्रभाव विकसित किये जाते हैं।  

श्री गुप्ता ने कहा कि स्टीरियो कन्वर्शन में बड़े प्रभावों को बनाने के लिए कुशल सुपरवाइजर, लीड्स, प्रोडक्शन कोऑर्डिनेटर और आर्टिस्ट जैसे विशेषज्ञों को कई विभागों के साथ काम करना पड़ता है। इसमें सबसे अहम भूमिका आर्टिस्टों की होती है और उनको सुपरवाइजर, लीड्स, प्रोडक्शन कोऑर्डिनेटर अपना सहयोग देते है। प्रत्येक टीम 150,000 फ्रेम्स का फुटेज बनाने का योगदान करती है। 

उन्होंने कहा कि डीलक्स इंडिया के पास इस तरह की परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम तकनीक और सर्वश्रेष्ठ हॉलीवुड फिल्मों का अनुभव दोनों है। 

Punjab Kesari