कान्स में दिखाई गई बॉलीवुड पर बनी ऑस्ट्रेलियन फीचर डॉक्यूमेंट्री! अनुपम खेर और फरदीन खान ने कही ये बात

5/25/2023 2:08:35 PM

मुंबई। अनुपम शर्मा की ऑस्ट्रेलियाई फीचर डॉक्यूमेंट्री "ब्रांड बॉलीवुड - डाउन अंडर" हिंदी सिनेमा की असाधारण यात्रा का ऐसा चित्रण है जिसे नजर अंदाज नही किया जा सकता। बॉलीवुड का दबदबा ऑस्ट्रेलिया में कितना मजबूत हैं ये इस डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया हैं। ग्लोबली सॉफ्ट पावर कही जानेवाली भारतीय सिनेमा के अद्भुत प्रदर्शन ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के रिश्तों को बदलकर उसे मजबूत धागे में पिरो दिया,इसका विवरण किया गया हैं। हाल ही में कान्स में  'ब्रांड बॉलीवुड- डाउन अंडर' का ट्रेलर दिखाया गया जिसे वहाँ काफी सराहा गया। जो वर्ल्ड रिलीज के लिए तैयार हैं। जिसे ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और फ़िजी में इस वर्ष की तिमाही में रिलीज किया जाएगा। भारत , यू एस ए और यूके में फेस्टिवल के बाद थिएटर में रिलीज किया जाएगी। 

ये ट्रेलर भारत, ऑस्ट्रेलिया और ब्रैंड बॉलीवुड के बीच संबंधों की एक खास झलक दिखाता हैं।  जो बॉलीवुड के दिल मे बसे अंतराष्ट्रीय दर्शक और उनके कल्चर को सलाम करता हैं साथ ही अंतरराष्ट्रीय दुनिया को भारत में विलीन होने के गहरे भाव को दिखाता हैं।

डॉक्यूमेंट्री के बारे में बताते हुए, निर्देशक अनुपम शर्मा ने कहा, "बॉलीवुड भारत की जबरदस्त सॉफ्ट पावर है और आयुर्वेद, योग, आध्यात्मिकता, क्रिकेट, भारतीय डॉक्टरों और आईटी उद्योग की तरह ही दुनिया में भारत का राजदूत है।"  वे आगे कहते हैं, "मैंने व्यक्तिगत रूप से भारतीय फिल्म उद्योग द्वारा ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों और भारत के लिए नए क्षितिज बनाने में निभाई गई भूमिका को देखा है और गहराई से महसूस किया है कि यह एक ऐसी कहानी है जिसे न केवल भारतीयों के लिए बल्कि दुनिया के लिए बताने और प्रलेखित करने की आवश्यकता है!"

डॉक्यूमेंट्री में व्यापक रूप से शामिल एक्टर अनुपम खेर ने कहा, "लोकप्रिय हिंदी सिनेमा पर अनुपम की अंतर्राष्ट्रीय डॉक्यूमेंट्री का हिस्सा बनना खुशी की बात है, जो हमारे सिनेमा का जश्न मनाने वाले भारतीय दर्शकों और पश्चिमी दर्शकों पर लक्षित है, जो अभी भी हमारी फिल्म संस्कृति के बारे में सीख रहे हैं। वर्षों से,  मैं ऑस्ट्रेलिया के साथ एक अद्भुत जुड़ाव साझा करते आया हूं। इसलिए भारत के लोकप्रिय सिनेमा पर सरकारी समर्थन वाली एक ऑस्ट्रेलियाई फीचर फिल्म देखना खुशी की बात है, विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया और भारत एक फिल्म सह-निर्माण संधि को अंतिम और अप्रतिम रूप देते हैं। मैं और अधिक ऑस्ट्रेलियाई भारतीय फिल्मों में अभिनय करने के लिए उत्सुक हूं क्योंकि होटल मुंबई का अनुभव संतुष्टिदायक था।"

इस डॉक्यूमेंट्री में ,फ़िल्म 'दिल चाहता है' के बाद से ऑस्ट्रेलिया में शूट की गई प्रमुख बॉलीवुड फिल्मों के परदे के पीछे और मेकिंग-ऑफ क्लिप का उपयोग किया गया हैं साथ ही ऑस्ट्रेलिया के कुछ सबसे खूबसूरत स्थानों को भी दिखाया गया हैं। डॉक्यूमेंट्री में भारतीय फिल्म उद्योग के कुछ प्रमुख दिग्गजों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई सरकार, व्यापार और पर्यटन प्रतिनिधि के साथ साथ

ऑस्ट्रेलिया में बॉलीवुड यात्रा का विश्लेषण करने के एक नजरिये को भी दर्शाया गया हैं।

अनुपम शर्मा ने कुछ प्रमुख फिल्म उद्योग पर अपना दृष्टिकोण देते हुए कहा, "मुझे ऑस्ट्रेलिया में अधिकांश टॉप मोस्ट इंडियन प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करने का सौभाग्य मिला है, मैं वास्तव में भारतीय फिल्म उद्योग का आभारी हूं, जो  इस वृत्तचित्र का उदारता से समर्थन करने के लिए अपने समय और उनकी फिल्मों और पर्दे के पीछे के फुटेज के साथ एक अद्भुत योगदान दिए हैं"।

तेजतर्रार निर्माता फिरोज खान पहले भारतीय थे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक फिल्म की पटकथा लिखी और ऑस्ट्रेलिया में शूटिंग की।  डॉक्यूमेंट्री में उनके बेटे फरदीन ने ऑस्ट्रेलिया में एक भारतीय फिल्म की शूटिंग के अनुभव के बारे में विस्तार से बताया है।  डॉक्यूमेंट्री के बारे में फरदीन खान ने कहा, "मेरे फिल्मी करियर के संदर्भ में ऑस्ट्रेलिया हमेशा एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि मेरी पहली फिल्म का एक बड़ा हिस्सा वहां शूट किया गया था। मेरे निर्माता, निर्देशक और पिता फिरोज खान को देश की सुंदरता से बहुत प्यार था और इसे सेल्युलाइड पर कैद करने के लिए  वो हमेशा प्रेरित रहते थे। इस परियोजना का हिस्सा बनना एक खुशी की बात थी, और मुझे पहली बार की कई यादें याद हैं। अनुपम, आपको इस परियोजना के लिए अपनी शुभकामनाएं भेज रहा हूं और मैं इसे देखने के लिए उत्सुक हूं।"

विशाल फुटेज के माध्यम से इसे एक खूबसूरत चित्र देना और इसे एक साथ सुसंगत रूप से रखने का विशाल कार्य संपादक करिन स्टीनिंगर का था, जो ऑस्कर और एमी विजेता फिल्म रिमेम्बर ऐनी फ्रैंक का हिस्सा थे।  करिन ने कहा, "हम अपने तटों पर शूट की गई कुछ सबसे बड़ी भारतीय फिल्मों के दृश्यों के पीछे गए और प्रेम संबंधों की हलचल और गलतफहमियों का पता लगाया। एक गैर-भारतीय के रूप में, मैं भारतीय संस्कृति के बारे में कुछ नहीं जानता, और मैं क्या जानता हूं।"  इस प्रोजेक्ट के जरिये मुझे बहुत कुछ जानने के लिए मिला। मेरे लिए ये सुनहरा मौका था भारतीय फिल्म निर्माण को समझना, कहानियों और पात्रों को समझना, और बॉलीवुड फिल्मों में इतने सारे गीत और नृत्य आखिर होते क्यों हैं इन सबके बारे में समझना। यह फिल्म एक बहुत ही समृद्ध और आकर्षक बॉलीवुड दुनिया की  खिड़की खोलती है "।

शर्मा ने क्लेयर हेवुड (टेरिटरी कॉप्स, पिंक हाउस) और दीप्ति सचदेवा (द रन) और कार्यकारी निर्माता लीसा डफ (अनइंडियन) और जेने बार्न्स (डाउनरिवर) के साथ फिल्म का निर्माण किया है। अनुपम सिडनी में पहले भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई फिल्म स्नातकों में से एक हैं और उन्होंने भारतीय सिनेमा पर एक थीसिस के साथ फिल्मों में मास्टर्स किया हैं।  फ़िरोज़ खान के साथ एक आकस्मिक मुलाकात ने उन्हें भारतीय टीवी विज्ञापनों, संगीत वीडियो और टीवी श्रृंखला के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया में बॉलीवुड फिल्मों का प्रबंधन और निर्माण करने के लिए प्रेरित किया।  फॉक्स स्टूडियोज के आधार पर, अनुपम और उनकी टीम को व्यापक रूप से मार्च 1998 से ऑस्ट्रेलिया-भारत फिल्म लिंक के अग्रणी होने का श्रेय दिया जाता है।

अनुपम शर्मा की फिल्म्स एंड कास्टिंग टेम्पल एक पुरस्कार विजेता बुटीक फिल्म निर्माण और कंसल्टेंसी फर्म है जो फॉक्स स्टूडियोज - सिडनी पर आधारित है।  अब अपने परिचालन के 24वें वर्ष में, TEMPLE ने ऑस्ट्रेलिया और भारत की कुछ सबसे बड़ी फीचर फिल्मों और टीवी विज्ञापनों का निर्माण किया है।  ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 300 से अधिक स्क्रीन परियोजनाओं का हिस्सा बनने के बाद, मंदिर के पास उत्पादन और विकास के विभिन्न चरणों में भारत केंद्रित ऑस्ट्रेलियाई विशेषताओं की एक स्लेट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Custom

Auto Desk


Recommended News

Related News